चेहरे को बिगाड़ सकती है मेकअप लगाकर एक्सरसाइज करने की आदत, डॉक्टर ने दी चेतावनी

Skin Care Tips: कई महिलाओं को हर समय मेकअप लगाकर रहने की आदत होती है. वहीं कुछ स्टडीज का मानना है कि एक्सरसाइज करते समय मेकअप लगाकर रखना आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. 

 


नई दिल्ली: Skin Care Tips: मेकअप न सिर्फ हमारे चेहरे को आकर्षक बनाता है बल्कि इससे हम और अधिक खूबसूरत भी लगते हैं. कई महिलाओं को हर वक्त मेकअप लगाकर रहना पसंद होता है, हालांकि कुछ स्टडीज का मानना है कि एक्सरसाइज करते समय मेकअप लगाकर रखने से हमारी स्किन पर काफी बुरा असर पड़ सकता है.  

 

1 /5

 'जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक डर्माटोलॉजी' में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक एरोबिक्स करते समय मेकअप लगाकर रखने से हमारी स्किन और इसमें बने पोर्स बुरी तरह प्रभावित होते हैं. इसको लेकर शोधकर्ताओं ने कॉलेज के 43 स्टूडेंट्स में से 20 छात्र और 23 छात्राओं के सिर, गाल और चेहरे पर फाउंडेशन क्रीम लगाई. इस दौरान रिजल्ट में पाया गया कि वर्कआउट के बाद मेकअप वाले हिस्से के मुकाबले चेहेर के बिना मेकअप वाले हिस्से में स्किन पोर का साइज ज्यादा बढ़ा था. साथ ही  बिना मेकअप वाले हिस्से में ऑयल भी काफी ज्यादा था.  

2 /5

 स्टडी को लेकर 'कोरिया नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एजुकेशन' के पोफेसर डोंगसन पार्क ने  बताया,' इन दिनों लोगों के बीच मेकअप लगाकर वर्कआउट करने का ट्रेंड बढ़ा है, हालांकि रिसर्च के मुताबिक एक्सरसाइज के दौरान मेकअप लगाने से हमारी त्वचा की स्थिति में बदलाव आ सकता है.' 

3 /5

पार्क ने आगे कहा,' स्टडी के मुताबिक वर्काउट के दौरान हैवी मेकअप लगाकर रखने से पसीने के कारण त्वचा में क्लॉग्ड पोर्स जैसी स्किन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में आप एक्सरसाइज के दौरान हल्के मेकअप या ऑयल फ्री मेकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं.' 

4 /5

न्यूयॉर्क बेस्ड डर्मेटोलॉजिस्ट ब्रैंडन कैंप के मुताबिक सोने से पहले मेकअप न उतारने से ऑयल हमारी डेड स्किन से मिलकर क्लॉग्ड पोर्स और एक्ने की समस्या बढ़ा सकता है. ऐसा ही कुछ एक्सरसाइज के दौरान मेकअप लगाए रखने से भी होता है. स्टडी से यह भी पता चलता है कि वर्काउट करते समय मेकअप लगाए रखने से त्वचा में रूखापन की समस्या बढ़ सकती है.

5 /5

ब्रैंडन कैंप का यह भी कहना है कि यह स्टडी सिर्फ फाउंडेशन से होने वाले नुकसान पर फोकस करती है, जबकि आईलाइनर, मस्कारा, और लिपस्टिक जैसे कई मेकअप प्रोडक्ट्स कम परेशानी खड़ी कर सकते हैं क्योंकि ये चेहरे के बेहद कम हिस्से पर लगाए जाते हैं. ब्रैंडन के मुताबिक वर्कआउट के दौरान स्किन पर अलग-अलग तरह के मेकअप के प्रभाव को देखने के लिए अभी इसमें और रिसर्च की जरूरत है.