एप्पल साइडर विनेगर या नींबू पानी, वजन घटाने के लिए कौन सा ड्रिंक है बेस्ट

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. इस लिस्ट में नींबू पानी और एप्पल साइडर विनेगर सबसे पहले आता है. यह दोनों ही ड्रिंक्स वेट लॉस के लिए अच्छे माने जाते हैं. लोगों में अक्सर दोनों ड्रिंक्स को लेकर कन्फूजन रहती है. वेट लॉस करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर या फिर नींबू पानी क्या ज्यादा बेहतर है. आइए जानते हैं आपके लिए नींबू पानी या फिर एप्पल साइडर विनेगर क्या है ज्यादा बेस्ट. 

 

1 /6

नींबू विटामिन-सी पाया जाता है जो कि वेट लॉस के साथ-साथ त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. नींबू पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे वजन कम होता है.   

2 /6

वजन कम करने के लिए नींबू पानी का सही समय सुबह या फिर शाम का समय होता है. खाली पेट कभी नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. ब्रेकफास्ट करने के बाद ही नींबू पानी का सेवन करना अच्छा माना जाता है.   

3 /6

नींबू के रस का उपयोग कभी भी गर्म पानी में नहीं करना चाहिए. गर्म पानी के साथ नींबू का रस रिएक्शन करता है जो कि सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.   

4 /6

सेब का सिरका भी वजन कम करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. एप्पल साइडर विनेगर में भी विटामिन सी पाया जाता है. जोकि सेहत और त्वचा दोनों के लिए अच्छा माना जाता है.   

5 /6

एप्पल साइडर विनेगर को आप खाना खाने से 30 मिनट पहले पीना चाहिए. एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर का रस मिलाकर इसका सेवन करें. 

6 /6

सेब का सिरका का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. एक दिन में केवल एक चम्मच सेब के सिरके का उपयोग करना चाहिए. एक चम्मच से ज्यादा सिरके का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.