कोरोना के कारण इस बार नहीं हो पाया विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला

बिहार का सोनपुर मेला न केवल विश्वप्रसिद्ध है बल्कि ऐतिहासिक भी है, कभी चंद्रगुप्त मौर्य ने भी इस मेले में की थी खरीदारी..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2020, 06:48 PM IST
  • हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के बाद लगता है मेला
  • एक माह चलता है ये मेला
  • दो मेले और चढ़े कोरोना की भेंट
कोरोना के कारण इस बार नहीं हो पाया विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला

नई दिल्ली.   बिहार के हाजीपुर क्षेत्र की पहचान है यह सोनपुर मेला जिसकी ख्याति दुनिया भर में फैली हुई है. दुर्भाग्य से इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण इसका आयोजन नहीं हो सका है.  न केवल क्षेत्र के लोगों में मायूसी देखी जा रही है बल्कि दूर दूर से आ कर मेले में शरीक होने वाले व्यापारी भी निराश नज़र आ रहे हैं. 

कार्तिक पूर्णिमा के बाद होता है आयोजन 

हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के बाद ये मेला सोनपुर का आकर्षण बनता है.  बरसो बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि बिहार का सोनपुर मेला आयोजित नहीं हो सका है, भले ही इस वर्ष इसका कारण कोरोना नामक वैश्विक महामारी बनी है किन्तु इस कारण इस मेले से राज्य सरकार को होने वाली आय भी इस वर्ष प्रभावित होगी.    

एक माह चलता है ये मेला 

हाजीपुर की शान सोनपुर का यह मेला एक माह तक देशी-विदेशी पर्यटकों का मनोरंजन करता है और इस दौरान देश के कोने कोने से लोग इस मेले का हिस्सा बनने आते हैं. देशी-विदेशी पर्यटकों से भरापूरा रहने वाला यह दुनिया का मशहूर हरिहर क्षेत्र मेला परिसर इस बार वीरान पड़ा है. इस वर्ष यहां पशुओं की खरीद बिक्री वाला पशु मेला भी आयोजित नहीं होगा और न होगा किसी तरह का कोई मनोरंजन का कार्यक्रम. 

दो मेले और चढ़े कोरोना की भेंट 

वर्ष 2020 में कोरोना की भेंट चढ़ने वाला सोनपुरा का ये मेला अकेला नहीं है. इसके पहले राजगीर का मलमास मेला और प्रसिद्ध तीर्थ गया का विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला भी कोरोना के चलते स्थगित करना पड़ा है. माना जाता है कि इतिहास में यह मेला कभी बंद नहीं हुआ. एक बार करीब सत्तर साल पहले ऐसा मौक़ा आया था और सभी को आशंका थी कि इस बार मेला बंद हो जाएगा, किन्तु तब भी ये मेला लगा था.

ये भी पढ़ें. कट्टरपंथियों के खिलाफ जंग में फ्रांस को महाकाल का आसरा

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़