हर रोज 1000 श्रद्धालु कर सकेंगे वैष्णों माता के दर्शन, अटका आरती की अनुमति भी मिली

इन बोर्ड ने श्रद्धालुओं को दिव्य अटका आरती में शामिल होने की अनुमति भी दे दी है. अब श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग के साथ ही करंट बुकिंग के जरिए अटका आरती में शामिल हो सकेंगे. बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, अटका स्थल पर करीब 300 श्रद्धालु ही एक समय में शामिल हो सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2020, 09:50 PM IST
    • बोर्ड के अनुसार अब 1000 श्रद्धालु प्रतिदिन दर्शन के लिए आ सकेंगे. अभी तक यह संख्या 500 प्रतिदिन थी.
    • श्रद्धालुओं को दिव्य अटका आरती में शामिल होने की अनुमति भी दे दी है.
हर रोज 1000 श्रद्धालु कर सकेंगे वैष्णों माता के दर्शन, अटका आरती की अनुमति भी मिली

श्रीनगर: कोरोना काल के बाद अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू हो गई है, ऐसे में सरकार चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन की पाबंदियों को हटा रही है. इस क्रम में धार्मिक स्थल भी एक-एक करके खोले जा रहे हैं, लेकिन उन्हें गाइड लाइन और प्रोटोकॉल के पालन के साथ ही खोला जा रहा है.

जम्मू के कटरा में स्थित माता वैष्णों देवी का दरबार पिछले महीने श्रद्धालुओं के लिए फिर से खोल दिया गया था. अब दरबार में आने वाले भक्तों को एक और सौगात मिलने जा रही है. 

1000 यात्री कर सकेंगे दर्शन
जानकारी के मुताबिक, माता वैष्णो देवी (Vaishno Devi) के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड ने बड़ी राहत दी है. श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड ने दूसरे राज्यों से दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी की है. बोर्ड के अनुसार अब 1000 श्रद्धालु प्रतिदिन दर्शन के लिए आ सकेंगे. अभी तक यह संख्या 500 प्रतिदिन थी. 

अटका आरती में शामिल हो सकेंगे श्रद्धालु
इसके अलावा श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं को दिव्य अटका आरती में शामिल होने की अनुमति भी दे दी है. अब श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग के साथ ही करंट बुकिंग के जरिए अटका आरती में शामिल हो सकेंगे. बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, अटका स्थल पर करीब 300 श्रद्धालु ही एक समय में शामिल हो सकते हैं.

कोरोना महामारी (Covid-19) को लेकर श्राइन बोर्ड ने फिलहाल 90 श्रद्धालुओं को ही बैठने की इजाजत दी है. इस दौरान श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी का ध्यान रखना होगा और मास्क पहनना भी जरूरी होगा. 

डॉरमेट्री सुविधा भी हुई शुरू
श्राइन बोर्ड ने वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटरा में श्रद्धालुओं के लिए डॉरमेट्री बेड की सुविधा भी शुरू कर दी है. श्रद्धालु कटरा हो या फिर वैष्णो देवी, वे हर जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अटका आरती व्यवस्था एक बार फिर शुरू कर दी है. साथ ही बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को भी दोगुना किया गया है और इसके साथ डॉरमेट्री बेड की व्यवस्था भी दोबारा शुरू कर दी गई है. 

 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. 

डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - 

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - 

https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़