आज के पंचांग में जानिए क्या है शुभ कार्य करने के लिए शुभ समय

आज सुबह 08:34 से सुबह 9:56 तक राहुकाल रहेगा, इसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है और साथ ही इंद्र योग भी है जो पूरा दिन रहेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2021, 06:40 AM IST
  • आज महाद्वादशी है जिसे सुजन्म द्वादशी भी कहते हैं
  • आज के दिन घी दान करने से सुजन्म प्राप्त के योग बनते हैं
आज के पंचांग में जानिए क्या है शुभ कार्य करने के लिए शुभ समय

नई दिल्लीः आज सोमवार को 25 जनवरी को आपका दिन भाग्योदय लेकर आया है. भारतीय ज्योतिष परंपरा में पंचांग का बहुत महत्व है. इसके अनुसार निर्धारित तिथि व शुभ मुहूर्त में किसी कार्य की पूर्ति करने जरूर फल मिलता है और मनोकामना पूरी होती है. सोमवार का दिन होने से यह महादेव का दिन है.

इसके साथ ही ग्रहों में शामिल चंद्र भी आपका साथ देंगे. महादेव की आराधना कीजिए तो सारे कष्ट कट जाएंगे और शुभकार्यों की पूर्ति होगी. इसके अलावा क्या है आज दिन भर में विशेष, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य

दिन- सोमवार  (Monday)
मास- पौष
तिथि- शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि
महाद्वादशी सुजन्म द्वादशी
सोमवार व्रत और महादेव का पूजन करने से मनोकामना पूरी होती है
घी दान करने से सुजन्म प्राप्त के योग बनते हैं.

आज का नक्षत्र -  मृगशिरा नक्षत्र है के साथ ही इंद्र योग भी है जो पूरा दिन रहेगा.

आज का शुभ मुहूर्त
आज 9:57 से पूरे दिन तक सर्वार्थ सिद्ध योग नामक शुभ मुहूर्त रहेगा

आज का राहुकालः आज सुबह 08:34 से सुबह 9:56 तक राहुकाल रहेगा. 

जानिए क्या है मृगशिरा नक्षत्र
वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मृगशिरा नक्षत्र का स्वामी मंगल ग्रह है. इस नक्षत्र का लिंग स्री है. इन जातकों को सबसे अधिक जिज्ञासु माना गया है. साथ ही इनमें उत्तम हास्यवृत्ति होती है. यह नक्षत्र विविधता से संबंध रखता है. ये जातक जीवन के वास्तविक उद्देश्य को खोजने के लिए अलग-अलग अनुभवों से गुजरते हैं. मृगशिरा नक्षत्र के जातक स्वभाव से चतुर एवं चंचल होते हैं. इन्हें सफेद रंग बेहद प्रिय होता है. इनका चेहरा बहुत ही आकर्षक एवं सुन्दर होता है. 

सर्वार्थ सिद्ध योग भी जानिए
सर्वार्थ सिद्धि योग किसी भी नए तरह का करार करने का सबसे अच्छा समय होता है. इस योग के प्रभाव से नौकरी, परीक्षा, चुनाव, खरीदी-बिक्री से जुड़े कार्यों में सफलता मिलती है. भूमि, गहने और कपड़ों की ख़रीददारी में सर्वार्थ सिद्धि योग अत्यंत लाभकारी है. इसके प्रभाव से मृत्यु योग जैसे कष्टकारी योग के दुष्प्रभाव भी नष्ट हो जाते हैं. सर्वार्थ सिद्धि योग में हर वस्तु की खरीददारी शुभ मानी जाती है लेकिन मंगलवार के दिन नए वाहन और शनिवार के दिन इस योग में लोहे का सामान खरीदना अशुभ माना जाता है. सर्वार्थ सिद्धि योग को एक शुभ योग की संज्ञा दी गई है. 

यह भी पढ़िएः अगर आज यह सपना देखकर उठे हैं तो संभल जाइए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़