अगर आज यह सपना देखकर उठे हैं तो संभल जाइए

ज्योतिष विद्या और सनातन परंपरा में सपनो के विषय में एक कदम आगे है. यह कहती है कि हर सपने को देखने के शुभ-अशुभ फल अलग-अलग हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 24, 2021, 06:36 AM IST
  • सपने में अग्नि देखने के अलग-अलग शुभ-अशुभ फल
  • अगर जलता दीपक देखा है तो यह शुभ संकेत
अगर आज यह सपना देखकर उठे हैं तो संभल जाइए

नई दिल्लीः  सपनों का विज्ञान भी एक अलग ही विषय है.  इस पर तमाम शोध जारी है, लेकिन यह माना जाता है कि रात की गहरी नींद में आने वाले हमारे सपने हमारे दिन भर किए गए कार्यों और मन में उठे विचारों का परिणाम होते हैं. इसके अलावा यह हमारी किसी दबी हुई इच्छा को भी उभार कर लाते हैं. सपनों का विज्ञान कई बार सपनों के जरिए भविष्य में होने वाली घटनाओं के संकेत के बारे में भी कहता है.

ज्योतिष विद्या और सनातन परंपरा में इस विषय में एक कदम और आगे है जो कहती है कि हर सपने को देखने के शुभ-अशुभ फल अलग-अलग हो सकते हैं. आचार्य विक्रमादित्य (Vikramaditya) बताते हैं कि स्वप्न हमें संकेत देते हैं. हालांकि एक ही चीज़ का अलग- लग तरह से स्वप्न आने का फल या अर्थ भी अलग ही होता है. अगर आज आपने सपने में आग देखी है तो इसके अलग-अलग फल हो सकते हैं.  

यह है आग देखने का अर्थ

आचार्य विक्रमादित्य के अनुसार अगर आप सपने में अग्नि देखते हैं और अग्नि के उठाते हुए देखते हैं तो दोनों ही सपनों के फलों में अलग-अलग अंतर हो जाता है. अगर आपको सपने में अग्नि (Fire) दिखाई दे तो समझिए आपका दिन शानदार है, क्योंकि अग्नि देखने का मतलब है धन की प्राप्ति होना.

आचार्य विक्रमादित्य के मुताबिक अगर ऐसा है तो आप अपने पर्स (Purse) को साफ कर लें. क्योंकि जल्द ही ये भरने वाला है. वहीं यदि कोई सपने में जलती हुई लकड़ी उठाते हुए खुद को देखा है यह एक अशुभ संकेत माना जाता है. इसका अर्थ है कष्टों का आगमन. यानि आज किसी कारण से आपको कष्ट होने की आशंका है. ऐसा कोई भी स्वप्न देखने वाले जातक को सावधान रहना चाहिए.

अगर देखा है जलता दिया

अगर आपको सपने में दीप जलता हुआ दिखाई दे तो समझ लें कि यह शुभ शुभ संकेत है. इससे आपकी उम्र बढ़ती है. इसके अलावा ययह भी मान लें कि आपकी किस्‍मत भी चमकने वाली है. साथ ही मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा से आपको सुख-समृद्धि मिलेगी.

अगर आपको कोई ऐसा सपना आता है जिसमें आग की वजह से आपके कपड़े जल रहे हैं तो यह इस बात का संकेत है कि आपको कोई महंगा गिफ्ट मिलने जा रहा है. शायद कोई खास व्यक्ति आपको महंगे कपड़े गिफ्ट करने जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- महाकुंभ हरिद्वार 2021: समुद्र मंथन से ठीक पहले क्यों लड़ पड़े देव-दानव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़