IPL में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी ने लिया संन्यास

यूसुफ पठान 2007 टी-20 वर्ल्डकप और 2011 वनडे वर्ल्डकप में जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2021, 06:23 PM IST
  • विस्फोटक बल्लेबाजी के लिये जाने जाते थे यूसुफ पठान
  • IPL में यूसुफ पठान का शानदार करियर
IPL में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी ने लिया संन्यास

नई दिल्ली: वनडे और टी-20 क्रिकेट में गेंदबाजों पर कहर बरपाने वाले शानदार बल्लेबाज यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) ने संन्यास की घोषणा कर दी है. 38 साल की उम्र में संन्यास लेने वाले यूसुफ पठान के नाम कई रिकॉर्ड हैं. यूसुफ IPL में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं. यूसुफ 2007 टी-20 वर्ल्डकप और 2011 वनडे वर्ल्डकप में भारतीय अभियान के हिस्सा रहे हैं.

विस्फोटक बल्लेबाजी के लिये जाने जाते थे यूसुफ पठान

टीम इंडिया के ऑलराउंडर यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) को धुआंधार बल्लेबाजी करने के लिये जाना जाता था. उन्होंने भारत की ओर से कई यादगार पारियां खेली हैं. यूसुफ पठान ने IPL में राजस्थान रॉयल्स की ओर से मात्र 37 गेंद पर शतक लगाया था और मुंबई इंडियंस के खिलाफ राजस्थान को शानदजार जीत दिलाई थी. 

 

आपको बता दें कि दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने भारत के लिए 57 वनडे मैचों में 810 रन बनाए, वहीं 22 टी20 मैचों में उनके नाम 236 रन रहे. यूसुफ पठान ने 2 वनडे शतक और 3 अर्धशतक भी ठोके. यूसुफ ने 33 वनडे और 13 टी20 विकेट भी अपने नाम किये.

IPL में यूसुफ पठान का शानदार करियर

आपको बता दें कि यूसुफ पठान ने आईपीएल में कोलकाता, राजस्थान और हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने आईपीएल में 174 मैच खेले हैं. 174 मैच की 154 पारियों में यूसुफ पठान ने 1 शतक और 13 अर्धशतक के साथ 3204 रन बनाए हैं. इसके अलावा यूसुफ पठान ने 174 मैच की 82 पारियों में गेदबाजी की जिसमें 42 विकेट चटकाए. आईपीएल में यूसुफ पठान ने राजस्थान की ओर से मुंबई के खिलाफ 37 गेंद में शानदार शतक जमाया था. यूसुफ आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं.  

ये भी पढ़ें- कैप्टन कोहली ने तोड़ा कैप्टन कूल का रिकॉर्ड, बने भारतीय सरजमीं पर सबसे सफल कप्तान

दो वर्ल्डकप जीतने वाले खिलाड़ियों में शामिल

आपको बता दें कि यूसुफ पठान उन गिने चुने खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने टी-20 और वनडे दोनों वर्ल्डकप जीते हैं. यूसुफ ने 2007 टी-20 वर्ल्डकप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ सलामी बल्लेबाजी की थी. यूसुफ ने 2011 विश्वकप में जीत के बाद महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को अपने कंधे पर उठाकर पूरा मैदान तिंरगा लगाकर घूमे थे. उस पल को यूसुफ ने अपने जीवन का सबसे यादगार पल बताया. 

लोकप्रिय थी यूसुफ- इरफान की जोड़ी

भारत की ओर से खेलने वाली भाई भाई की सबसे लोकप्रिय जोड़ी में से एक थी यूसुफ और इरफान पठान की जोड़ी. उन दिनों क्रिकेट फैंस इन दोनों के मैदान पर उतरने की प्रतीक्षा करते रहते थे. श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच में इन दोनों भाइयों ने भारत को अपने दम पर मैच जिताया था. क्रिकेट फैंस को वो मैच आज तक याद है. लगभग हार चुके मैच में यूसुफ और इरफान की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने भारत को मैच जिता दिया था. इसके अलावा भी कई इन दोनों ने मिलकर कई मैच भारत को जिताए थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़