एमरजेंसी के बीच श्रीलंका से छिनी एशिया कप की मेजबानी, जानें अब कहां होगा टूर्नामेंट

Asia Cup 2022 Host Change from Srilanka to UAE: श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के सचिव मोहन डिसिल्वा ने रविवार को कहा कि देश में राजनीतिक अस्थिरता के कारण एशिया कप को श्रीलंका से बाहर स्थानांतरित किए जाने की संभावना है और टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में हो सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2022, 01:36 PM IST
  • एशिया कप की तारीखों में नहीं होगा बदलाव
  • श्रीलंका में ही एशिया कप खेलना चाहता है पाकिस्तान
एमरजेंसी के बीच श्रीलंका से छिनी एशिया कप की मेजबानी, जानें अब कहां होगा टूर्नामेंट

Asia Cup 2022 Host Change from Srilanka to UAE: श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के सचिव मोहन डिसिल्वा ने रविवार को कहा कि देश में राजनीतिक अस्थिरता के कारण एशिया कप को श्रीलंका से बाहर स्थानांतरित किए जाने की संभावना है और टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में हो सकता है. आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में हफ्तों से सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. सैन्य विमान में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश से भागने के बाद स्थिति और बदतर हो गई है. 

डिसिल्वा ने टी20 टूर्नामेंट के आयोजन स्थल में बदलाव की संभावना के बारे में पूछे जाने पर न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘‘काफी अधिक संभावना है कि एशिया कप का आयोजन यूएई में होगा.’ 

एशिया कप की तारीखों में नहीं होगा बदलाव

छह टीम के इस टूर्नामेंट की तारीख में बदलाव की संभावना नहीं है. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार टूर्नामेंट का आयोजन 26 अगस्त से 11 सितंबर के बीच होना है. मुख्य प्रतियोगिता से पहले एक क्वालीफायर भी होगा जिसमें हांगकांग, सिंगापुर, कुवैत और यूएई की टीम एक क्वालीफिकेशन स्थान हासिल करने के लिए चुनौती पेश करेंगी. 

अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश टूर्नामेंट के मुख्य वर्ग में खेलने वाली पांच पूर्ण सदस्य टीम हैं. आस्ट्रेलिया के श्रीलंका दौरे के सफल आयोजन और पाकिस्तान के अभी देश में टेस्ट श्रृंखला खेलने से उम्मीद बंधी थी कि एसएलसी इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता की मेजबानी कर पाएगा. यह टूर्नामेंट अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले एशियाई देशों की टीम के लिए तैयारी का अच्छा मौका होगा. 

श्रीलंका में ही एशिया कप खेलना चाहता है पाकिस्तान 

टूर्नामेंट के स्थल में बदलाव को लेकर एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के जल्द आधिकारिक घोषणा करने की उम्मीद है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह एसीसी के प्रमुख हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शनिवार को कहा था कि वह चाहता है कि टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका में हो. 

पीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फैजल हसनैन ने बयान में कहा,‘हमारी पहली प्राथमिकता श्रीलंका का समर्थन करना और वहां एशिया कप खेलना है. अगर यह टूर्नामेंट श्रीलंका में नहीं होता है, तो यह उनके लिए क्रिकेट से जुड़ा एक बहुत बड़ा नुकसान और साथ ही वित्तीय नुकसान होगा. ऑस्ट्रेलिया का हालिया श्रीलंका दौरा बिना किसी समस्या के आयोजित हुआ.’ 

उन्होंने आगे बात करते हुए पाकिस्तान की मेजबानी का प्रस्ताव भी दिया और कहा, ‘इसी तरह, श्रीलंका के चल रहे पाकिस्तान दौरे के साथ कोई समस्या नहीं है क्योंकि हम लगातार श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) और देश में हमारे दूतावास के संपर्क में हैं. एसीसी प्रतिनिधियों के साथ हमारी चर्चा ने सुझाव दिया है कि टूर्नामेंट इस समय सही राह पर है क्योंकि वे बहुत सावधानी से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और हम उनके फैसले का समर्थन करेंगे.’

इसे भी पढ़ें-  हर गेंद पर बने थे 13 रन, एक ओवर में 77, क्रिकेट इतिहास का सबसे रोमांचक मैच, जानें कैसे हुआ था ये खेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़