चहेते खिलाड़ियों को जगह देने के चक्कर में टीम इंडिया से निकाल दिया गया बड़ा धुरंधर

Indian Team: सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को रोहित शर्मा का जोड़ीदार विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में ही बना दिया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2022, 04:59 PM IST
  • केएल राहुल पर लगातार किया जा रहा भरोसा
  • शिखर धवन की टी20 टीम में वापसी संभव नहीं
चहेते खिलाड़ियों को जगह देने के चक्कर में टीम इंडिया से निकाल दिया गया बड़ा धुरंधर

नई दिल्ली: देश में जितना प्यार क्रिकेट और क्रिकेटरों को मिलता है उतना किसी और खेल के खिलाड़ी को शायद ही मिलता हो. टीम इंडिया में जगह पाने का सपना हर क्रिकेटर का होता है. अपने प्रदर्शन से टीम को जीत दिलाने का जज्बा लेकर मैदान पर उतरने वाले खिलाड़ी के साथ कब राजनीति हो जाए पता ही नहीं चलता. 

ऐसा ही कुछ टीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाजों में से एक शिखर धवन के साथ होता दिख रहा है. वनडे में शिखर धवन ने पहले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर प्रभावित किया और फिर आईपीएल में भी रन बनाए लेकिन उन्हें बिना बताए टीम से ड्ऱॉप कर दिया गया. अब हालत ये है कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज से पूरी तरह निकाल दिया गया है. आगामी टी20 वर्ल्डकप में भी उन्हें टीम इंडिया में जगह मिल पाना नामुमकिन नजर आ रहा है. 

केएल राहुल पर लगातार किया जा रहा भरोसा

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को रोहित शर्मा का जोड़ीदार विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में ही बना दिया था. राहुल को वनडे और टी20 में ओपनर बनाने के पीछे मकसद यही रहा कि शिखर धवन को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा सके. रवि शास्त्री और कोहली ने हमेशा अपने चहेते बल्लेबाज केएल राहुल के लिए प्रतिभावान खिलाड़ियों को दरकिनार किया. जबकि केएल राहुल इंटरनेशनल क्रिकेट में मैच विनिंग नॉक खेलने में पूरी तरह नाकाम रहे. 

केएल राहुल की बैटिंग टीम के लिए कितनी फायदेमंद

उन्होंने रन तो खूब बनाए लेकिन उनके रन टीम इंडिया की जीत में सहायक नहीं हुए. फिर भी उन्हें उप कप्तानी का जिम्मा सौंप दिया गया. चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा उन्हें भावी कप्तान भी बता रहे हैं. वहीं शिखर धवन हर बड़े टूर्नामेंट में टीम इंडिया की मजबूत कड़ी बनकर उभरते हैं.   

शिखर धवन ने टीम इंडिया के लिए 68 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें शिखर धवन ने 27.92 की औसत और 126.36 की स्ट्राइक रेट से 1759 रन बनाए हैं. शिखर धवन ने टी20 क्रिकेट में 11 अर्धशतक भी जड़े हैं.

शिखर धवन ने 151 वनडे में 6324 रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने 17 शतक और 35 अर्धशतक जड़े. इस दौरान उनका औसत 45 से भी ज्यादा का है. वहीं केएल राहुल फिटनेस की समस्या से ही जूझते रहते हैं. 36 साल के हो चुके धवन पर 30 साल के राहुल को वरीयता लगातार दी जा रही है. 

ये भी पढ़ें- दूसरा वनडे हारने के बाद बौखलाहट में ये सब बोल गए कप्तान रोहित शर्मा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़