कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिये हुआ भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान, जानें किसे मिली जगह

बर्मिंघम में इस महीने के अंत में शुरू होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में लगभग 25 साल बाद क्रिकेट की वापसी हुई है. हालांकि इस बार सिर्फ महिला क्रिकेट को ही हरी झंडी दी गई है. इस बीच 29 जुलाई से शुरू होने वाले इन खेलों के लिये बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2022, 08:56 AM IST
  • लगभग 25 साल बाद कॉमनवेल्थ में लौट रहा है क्रिकेट
  • बीसीसीआई ने चुनी भारत की 15 सदस्यीय क्रिकेट टीम
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिये हुआ भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान, जानें किसे मिली जगह

नई दिल्ली: बर्मिंघम में इस महीने के अंत में शुरू होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में लगभग 25 साल बाद क्रिकेट की वापसी हुई है. हालांकि इस बार सिर्फ महिला क्रिकेट को ही हरी झंडी दी गई है. इस बीच 29 जुलाई से शुरू होने वाले इन खेलों के लिये बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया है. इन खेलों के लिये जहां पर हरमनप्रीत कौर को टीम की कमान सौंपी गई है तो वहीं पर स्मृति मंधाना को उपकप्तान बनाया गया है. उल्लेखनीय है कि कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट खेला जाना है.

लगभग 25 साल बाद कॉमनवेल्थ में लौट रहा है क्रिकेट

1998 में क्वालालंपुर में आयोजित किये गये कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुष क्रिकेट का आयोजन किया गया जो कि वनडे प्रारूप में खेला गया था. वहीं पर बर्मिंघम में खेले जाने वाले 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में टूर्नामेंट का आयोजन टी20 प्रारूप में किया जायेगा.

भारतीय महिला टीम में हरफनमौला खिलाड़ी स्नेह राणा की वापसी हुई है जो कि श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज का हिस्सा नहीं थी और नेशनल क्रिकेट अकादमी में चोट से उबर रही थी. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम में यस्तिका भाटिया को को पहले विकेटकीपर के तौर पर रखा गया है, जबकि तानिया भाटिया को दूसरे विकल्प के रूप में चुना गया है.

दिग्गज प्लेयर्स को नहीं मिला टीम में मौका

नीतू डेविड की अध्यक्षता वाली चयन समिति की ओर से तानिया का चयन काफी हैरानी भरा रहा है, जिन्होंने 22 पारियों में 9.72 की औसत से 166 रन ही बनाये हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 94 का रहा है. तानिया के चयन से बंगाल की विकेटकीपर बैटर ऋचा घोष को नुकसान हुआ है जिन्होंने 14 पारियों में 112 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 191 रन बनाये हैं लेकिन फिर भी वो टीम की रिजर्व लिस्ट का ही हिस्सा बन सकी हैं.

भारतीय टीम की दिग्गज लेग स्पिनर पूनम यादव और तेज गेंदबाज सिमरन दिल बहादुर को भी स्टैंड बाय पर रखा गया है जबकि मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर और पूजा वस्त्राकार को तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया है. गौरतलब है कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में रखा गया है, तो वहीं पर ग्रुप बी में श्रीलंका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका को रखा गया है.

जानें कैसी है भारत की 15 सदस्यीय क्रिकेट टीम

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय टीम अपने कैंपेन का आगाज 29 जुलाई से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले मैच के साथ करेगी. दोनों पूल ग्रुप की टॉप 2 टीमों को सेमीफाइनल में जाने का मौका मिलेगा और यहां हारने वाली दोनों टीमों के बीच एक ब्रॉन्ज मेडेल मैच खेला जायेगा.

टीम इंडिया टीम: हरमनप्रीत कौर (सी), स्मृति मंधाना (वीसी), शैफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया सपना भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्रकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर , जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव, हरलीन देओल, स्नेह राणा.

इसे भी पढ़ें- IND vs ENG: 3 बातें जो भारतीय टीम के लिये बजा रही हैं खतरे की घंटी, टूट सकता है विश्वकप जीतने का सपना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़