FIFA World Cup 2022: नेमार के गोल से बाहर हुआ साउथ कोरिया, 20 साल बाद क्वार्टरफाइनल में पहुंचा ब्राजील

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप में ब्राजील के सुपर स्ट्राइकर और स्टार खिलाड़ी नेमार पहले ही मैच में चोटिल हो गये थे जिसकी वजह से वो लीग स्टेज के अगले दो मुकाबलों में खेल नहीं पाये थे, हालांकि प्री-क्वार्टरफाइनल मैच में जब वो साउथ कोरिया की टीम के खिलाफ उतरे तो साउथ कोरिया की टीम को बाहर करने की वजह बने.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2022, 12:15 PM IST
  • पेले के रिकॉर्ड के करीब पहुंचे नेमार
  • ब्राजील ने की बीमार पेले को जीत समर्पित
FIFA World Cup 2022: नेमार के गोल से बाहर हुआ साउथ कोरिया, 20 साल बाद क्वार्टरफाइनल में पहुंचा ब्राजील

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप में ब्राजील के सुपर स्ट्राइकर और स्टार खिलाड़ी नेमार पहले ही मैच में चोटिल हो गये थे जिसकी वजह से वो लीग स्टेज के अगले दो मुकाबलों में खेल नहीं पाये थे, हालांकि प्री-क्वार्टरफाइनल मैच में जब वो साउथ कोरिया की टीम के खिलाफ उतरे तो साउथ कोरिया की टीम को बाहर करने की वजह बने. 
ब्राजील के साथ खेले गये इस मैच में चोट से उबर कर वापसी कर रहे नेमार पूरी तरह से फिट नजर आए और उनके गोल से ब्राजील ने सोमवार को यहां दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. नेमार ने चोट के बाद वापसी करते हुए कोरिया के खिलाफ पेनाल्टी को गोल में बदला. 

पेले के रिकॉर्ड के करीब पहुंचे नेमार

इस गोल के साथ वह ब्राजील की ओर से सर्वाधिक गोल दागने के पेले के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए. नेमार राष्ट्रीय टीम की ओर से 76 गोल कर चुके हैं और वह पेले के रिकॉर्ड से सिर्फ एक गोल पीछे हैं. पेले अभी साओ पाउलो के अस्पताल में इलाज करा रहे हैं. नेमार के अलावा ब्राजील की ओर से अन्य गोल विनिसियस जूनियर (सातवें मिनट), रिचार्लिसन (29वें मिनट) और लुकास पेक्वेटा (36वें मिनट) ने दागे. ब्राजील की ओर से चारों गोल पहले हाफ में हुए. कोरिया की ओर से एकमात्र गोल पेक सेयुंग-हो ने 76वें मिनट में किया. 

नेमार ने मैच के बाद कहा, ‘मैं बेहद डरा हुआ था. इस तरह की चोट के बाद वापसी करना बेहद मुश्किल होता है. मैं पूरी रात रो रहा था. मेरे परिवार को पता है कि मैं किस चीज से गुजर रहा था. लेकिन अंत में सब कुछ सही रहा. फिजियोथेरेपी कराना सफल रहा.’

ब्राजील ने की बीमार पेले को जीत समर्पित 

पेले सांस के संक्रमण का इलाज करा रहे हैं जो कोविड-19 के कारण अधिक बढ़ गया है. उनकी हालत को लेकर ब्राजील और दुनिया भर के प्रशंसक चिंतित हैं. मैच के बाद नेमार इस महान फुटबॉल खिलाड़ी की तस्वीर वाला बैनर मैदान पर लाए जिस पर ‘पेले’ लिखा था. पूरी टीम ने इसके बाद मिडफील्ड के समीप इस बैनर के पीछे खड़े होकर तस्वीर खिंचाई. 

नेमार ने कहा, ‘पेले जिस चीज से गुजर रहे हैं उसे देखते हुए उनके बारे में बात करना आसान नहीं है. हम उनके जल्द उबरने की कामना करते हैं. उम्मीद करते हैं कि इस बैनर और जीत से हमने उन्हें थोड़ा अधिक बेहतर महसूस करवाया होगा.’ 

20 साल में पहली बार क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

दक्षिण कोरिया की टीम 2002 में सह मेजबान के रूप में सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद पहली बार प्री क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ने के लिए चुनौती पेश कर रही थी लेकिन ब्राजील ने उसका सपना तोड़ दिया. ब्राजील की टीम अब क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को क्रोएशिया से भिड़ेगी. क्रोएशिया ने प्री क्वार्टर फाइनल में नियमित और अतिरिक्त समय में मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद जापान को पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से हराया.

इसे भी पढ़ें- Orange Alert In Tamilnadu: तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी, हाई अलर्ट के बाद NDRF की 6 टीमें तैनात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़