धोनी से क्यों इतना उम्मीद लगाए बैठा है साउथ अफ्रीका यह दिग्गज खिलाड़ी, जानें पूरा मामला

SA20 (दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग) में भाग लेने वाली सभी छह फ्रेंचाइजी के मालिक के पास ही आईपीएल की टीम है. इस परिस्थिति में ग्रीम स्मिथ को उम्मीद है कि ये भारत के खिलाड़ियों के लिए रास्ता खोलेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2023, 11:30 AM IST
  • 'BCCI के फैसले का करेंगे स्वागत'
  • 'दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के बहुत अच्छे दोस्त हैं धोनी'
धोनी से क्यों इतना उम्मीद लगाए बैठा है साउथ अफ्रीका यह दिग्गज खिलाड़ी, जानें पूरा मामला

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) अपने अनुबंधित और घरेलू भारतीय पुरुष खिलाड़ियों को आईपीएल (IPL) के अलावा दुनिया के अन्य किसी भी टी20 लीग में भाग लेने की अनुमति नहीं देता है और बीसीसीआई का यह कड़ा रूख पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक विवाद का मुद्दा बना हुआ है. समय-समय पर क्रिकेट के कई दिग्गजों ने इस मुद्दे पर बीसीसीआई को अपना सुझाव दिया है. इस फेहरिस्त में एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का बयान सामने आया है. 

बता दें कि SA20 (दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग) में भाग लेने वाली सभी छह फ्रेंचाइजी के मालिक के पास ही आईपीएल की टीम है. इस परिस्थिति में ग्रीम स्मिथ को उम्मीद है कि ये भारत के खिलाड़ियों के लिए रास्ता खोलेंगे. हालांकि अंतिम रूप से स्मिथ का मानना है कि अंतिम फैसला बीसीसीआई (BCCI) का ही होगा और वही मान्य भी होगा क्योंकि यह मामला उनके अपने खिलाड़ियों से जुड़ा हुआ है.

'BCCI के फैसले का करेंगे स्वागत'
ग्रीम स्मिथ ने कहा, ‘हमें लगता है कि बीसीसीआई (BCCI) इस मुद्दे पर अपना मन बदल सकता है और अगर ऐसा होता है तो हम पूरी तरह से बीसीसीआई (BCCI) के इस फैसले का स्वागत करने को तैयार हैं. जाहिर है आईपीएल मालिकों के साथ संबंध हमें फायदे की स्थिति में रखता हैं. इस मामले में आखिरी फैसला हालांकि बीसीसीआई का ही होगा. हम जय शाह (बीसीसीआई सचिव) और अन्य सभी के साथ काम करेंगे और अगर वे तय करते हैं कि नीति में बदलाव होना चाहिए तो हम उनसे इस बारे में बात करेंगे.’ 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने आगे कहा, ‘बीसीसीआई के साथ हमारे संबंध अच्छे हैं. हम हमेशा उनके साथ काम करेंगे, लेकिन आखिरकार यह उनका फैसला है कि वे अपने खिलाड़ियों का प्रबंधन कैसे करते हैं.’

'दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के बहुत अच्छे दोस्त हैं धोनी'
बता दें कि हाल ही में ग्रीम स्मिथ ने महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया में शामिल करने को लेकर एक बड़ा बयान दिया था औप कहा था कि वे विश्व कप विजेता कप्तान का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए तैयार हैं. मुझे लगता है कि MS धोनी दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के बहुत अच्छे दोस्त हैं और अगर वह साथ आने का फैसला करते हैं तो हम उनका दिल से स्वागत करेंगे. मुझे याद है कि हम दोनों एक-दो बार एयरपोर्ट पर मिले हैं. मुझे लगता है कि अभी उनका ध्यान IPL में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए अच्छा प्रदर्शन करने पर है.’ 

'दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को मजबूत देखना चाहते हैं धोनी'
ग्रीम स्मिथ ने आगे कहा, ‘धोनी को SA20 में बहुत दिलचस्पी थी. वह टूर्नामेंट से पहले इसके सफल होने की उम्मीद कर रहे थे. वे दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को मजबूत देखना चाहते हैं.’ बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद 41 साल के महेंद्र सिंह धोनी अभी सिर्फ आईपीएल में खेल रहे हैं और फिलहाल CSK का जिम्मा संभाल रहे हैं. आईपीएल में शामिल होने के कारण वे मौजूदा हालात में किसी भी रूप में विदेशी लीग में खेलने के योग्य नहीं हैं. 

ये भी पढ़ेंः उग्रवादियों को करती थी हथियार सप्लाई, लेकिन खेल ने बदली जिंदगी, वर्ल्ड चैंपियन का बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़