पावरप्ले के बाद कैसे लय को बरकरार रखें कोहली, ग्रीम स्मिथ ने दिया सुझाव

इंडियन प्रिमीयर लीग 2023 में आरसीबी का प्रदर्शन मिला जुला रहा है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के प्रमुख बल्लेबाजों को छोड़कर बाकि के बल्लेबाजों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. आईपीएल के मौजूदा सीजन में कोहली 133 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 400 से ज्यादा रन बनाये हैं लेकिन उनकी आलोचना इस बात को लेकर हो रही है कि वह बीच के ओवरों में रनगति नहीं बढा पा रहे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 13, 2023, 02:18 PM IST
  • विराट अभी भी पारंपरिक शॉट्स खेल रहे
  • जल्द ही भारतीय टीम की ओर से खेल सकते है यशस्वी
पावरप्ले के बाद कैसे लय को बरकरार रखें कोहली, ग्रीम स्मिथ ने दिया सुझाव

नई दिल्ली: इंडियन प्रिमीयर लीग 2023 में आरसीबी का प्रदर्शन मिला जुला रहा है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के प्रमुख बल्लेबाजों को छोड़कर बाकि के बल्लेबाजों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. आईपीएल 2023 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर अभी छठे पायदान पर है. आरसीबी टीम की प्लेऑफ में जाने की अभी भी संभावना बनी हुई है. आरसीबी के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आईपीएल के इस सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

आईपीएल के मौजूदा सीजन में कोहली 133 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 400 से ज्यादा रन बनाये हैं लेकिन उनकी आलोचना इस बात को लेकर हो रही है कि वह बीच के ओवरों में रनगति नहीं बढा पा रहे.  दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का मानना है कि विराट कोहली को पावरप्ले के बाद स्पिनरों को स्वीप शॉट लगाने जैसे स्कोर करने के दूसरे विकल्प आजमाने चाहिए.

स्वीप शॉट खेलने में माहिर है सूर्यकुमार यादव 
स्मिथ ने मीडिया को दिए इटरव्यू में कहा ,‘‘ अगर कोई इतना महान बल्लेबाज है तो कहना मुश्किल होता है. मुझे लगता है कि आरसीबी का मध्यक्रम तीसरे नंबर के बाद जूझ रहा है. उन्होंने कुछ संयोजन आजमाए लेकिन जूझते नजर आए. इससे विराट, ग्लेन मैक्सवेल और फाफ डु प्लेसी पर दबाव बन गया.

अगर आरसीबी को बेहतर करना है तो विराट पर से दबाव हटाना होगा.’’ स्मिथ ने कहा कि मुंबई इंडियंस के सूर्यकुमार यादव स्वीप शॉट खेलने में माहिर है लेकिन विराट अभी भी पारंपरिक शॉट्स पर रन बनाते हैं. विराट स्पिन के खिलाफ स्वीप शॉट ज्यादा नहीं खेलता. उसे छह ओवरों के बाद इस तरह के शॉट खेलने चाहिए. 

यशस्वी भारतीय टीम में प्रवेश की दहलीज पर
उन्होंने यह भी कहा कि आईपीएल के इस सत्र में 575 रन बना चुके यशस्वी जायसवाल भारतीय टीम में प्रवेश की दहलीज पर खड़े हैं. उसने शानदार प्रदर्शन किया है. पिछले सत्र में घरेलू क्रिकेट में उसका प्रदर्शन और उसके खेल में आया सुधार काबिले तारीफ है. लेग साइड में उसकी ताकत और शॉट खेलने के लिए जगह तलाशने की खूबी स्वाभाविक है.

उससे बात करके पता चलता है कि वह कितना दृढ है. वह दबाव का सामना बखूबी कर रहा है  उन्होंने कहा कि वह भारतीय टीम में प्रवेश के करीब लग रहा है. भारतीय क्रिकेट खुशकिस्मत है कि उसके पास इतने सारे विकल्प मौजूद है. रोहित शर्मा, विराट कोहली , शुभमन गिल और जायसवाल भी अब दौड़ में है. 

इसे भी पढ़ें- एशिया कप की मेजबानी को लेकर पाकिस्तान का ड्रामा जारी, अब पीसीबी प्रमुख ने दी ये धमकी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़