जड़ा तिहरा शतक फिर बना देश का पहला T20 खिलाड़ी, लेकिन आज तक BCCI ने नहीं किया माफ

भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया में खूब धमाल मचाया लेकिन आज गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jan 1, 2022, 06:13 PM IST
  • टी20 खेलने वाले देश के पहले खिलाड़ी हैं दिनेश मोंगिया
  • बीसीसीआई से बगावत करके खत्म कर लिया अपना करियर
जड़ा तिहरा शतक फिर बना देश का पहला T20 खिलाड़ी, लेकिन आज तक BCCI ने नहीं किया माफ

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया में खूब धमाल मचाया लेकिन आज गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं.

ऐसे खिलाड़ियों में से एक हैं दिनेश मोंगिया. दिनेश ने हाल ही में भाजपा स्वाइन की तो उनकी चर्चाएं फिर तेज हो गईं

घरेलू क्रिकेट में जड़ा शानदार तिहरा शतक
दिनेश मोंगिया ने घरेलू क्रिकेट में शानदार तिहरा शतक जड़कर टीम इंडिया में जगह बनाई. उन्होंने कुल 121 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले हैं. इनमें उन्‍होंने 48.95 की औसत से 8028 रन बनाए हैं. इसमें 27 शतक और 28 अर्धशतक भी शामिल हैं. उनका उच्‍चतम स्‍कोर नाबाद 308 रन रहा.

दिनेश मोंगिया ने फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 46 विकेट भी चटकाए. इस फॉर्मेट में उनका सबसे कमाल का प्रदर्शन 2000-2001 के सीजन में रहा था.

टी20 खेलने वाले देश के पहले खिलाड़ी हैं दिनेश मोंगिया

दिनेश ने भारतीय खिलाड़ी के रूप में सबसे पहले टी20 मुकाबला खेला. इसलिए उन्हें भारत का पहला टी20 प्लेयर भी कहा जाता है. मोंगिया ने 2004 में इंग्लैंड में टी20 मुकाबला खेला था.

उन्होंने भारत के लिए 57 वनडे खेलने केअलावा एक टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच भी खेला. वनडे क्रिकेट में उन्‍होंने 27.95 की औसत से 1230 रन बनाए. इसमें एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल रहे. साथ ही बाएं हाथ की फिरकी गेंदबाजी से 14 विकेट भी लिए. वहीं इकलौते टी20 मैच में उन्‍होंने 38 रन की पारी खेली.

बीसीसीआई से बगावत करके खत्म कर लिया करियर
भारत के इस पूर्व क्रिकेटर ने बागी इंडियन क्रिकेट लीग (ICL) में चंडीगढ़ लायंस के लिए खेला. यहीं से उनका करियर समाप्त हो गया. बीसीसीआई ने इस लीग में खेलने वाले क्रिकेटरों पर पाबंदी लगा दी थी.

बीसीसीआई ने सभी खिलाड़ियों से इंडियन क्रिकेट लीग में खेलने से मना किया था लेकिन दिनेश मोंगिया नहीं माने और उन पर प्रतिबंध लग गया. हालांकि इसके बाद बाकी खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने माफ कर दिया लेकिन मोंगिया को कभी माफी नहीं मिली. उन्होंने साल 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

दिनेश मोंगिया साल 2003 विश्व कप टीम का हिस्सा रहे, जो सौरव गांगुली के नेतृत्व में फाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. मोंगिया के करियर में कई ऐसी घटनाएं हुईं जिन्होंने खूब सुर्खियां दी. सबसे अहम मैच में गांगुली ने उन्हें अनिल कुंबले पर वरीयता दी. कुंबले की जगह मोंगिया को 2003 के वर्ल्डकप फाइनल में मौका दिया गया था.

यह भी पढ़िएः धोनी का संन्यास इन 4 खिलाड़ियों के लिए बन गया अभिशाप, कभी नहीं होगी टीम में वापसी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़