Hockey World Cup 2023: क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिये भारत के सामने न्यूजीलैंड की चुनौती, जानें क्या होता है क्रॉसओवर मैच

Hockey World CUp 2022: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे हॉकी विश्वकप में भारतीय टीम ने भले ही अपने पूल में शानदार प्रदर्शन करते हुए 2 जीत और एक ड्रॉ खेला है लेकिन क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिये उसे क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ना होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2023, 04:14 AM IST
  • क्वार्टरफाइनल में जाने के लिये भारत को खेलना होगा क्रॉसओवर मैच
  • बेल्जियम ने भी मारी क्वार्टरफाइनल में एंट्री
Hockey World Cup 2023: क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिये भारत के सामने न्यूजीलैंड की चुनौती, जानें क्या होता है क्रॉसओवर मैच

Hockey World CUp 2022: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे हॉकी विश्वकप में भारतीय टीम ने भले ही अपने पूल में शानदार प्रदर्शन करते हुए 2 जीत और एक ड्रॉ खेला है लेकिन क्वार्टरफाइनल में सीधे एंट्री कर पाने में वो नाकाम रहा है. गुरुवार को जब वेल्स के साथ उसका मुकाबला हुआ तो भारतीय टीम ने 4-2 से जीत हासिल की लेकिन उसे पूल डी में टॉप पर रहते हुए क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिये इस मैच में 8 गोल से जीत की दरकार थी.

क्वार्टरफाइनल में जाने के लिये भारत को खेलना होगा क्रॉसओवर मैच

मैच के नतीजे से साफ है कि भारतीय टीम ऐसा कर पाने में नाकाम रही जिसकी वजह से अब उसे क्रॉसओवर मैच खेलना होगा. क्रॉसओवर मैच पूल में तीसरे नंबर पर रही टीम को एक बार फिर से क्वार्टरफाइनल तक पहुंचने का मौका देता है जिसमें नंबर 3 की टीम को नंबर 2 को हराना होता है. हॉकी विश्वकप 2023 की बात करें तो हर ग्रुप से टॉप पर वाली चार टीमों ने सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को अंतिम आठ में पहुंचने के लिए क्रॉसओवर मैच खेलने होंगे.

भारतीय टीम के पूल की बात करें तो इंग्लैंड और भारतीय टीम के अंक बराबर जरूर हैं लेकिन गोल के अंतर में वो इंग्लिश टीम से पिछड़ गई है, जिसके चलते अब उसे क्रॉसओवर मैच खेलना होगा. अब भारतीय टीम को क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिये रविवार को न्यूजीलैंड के सामने क्रॉसओवर मैच खेलना है जिसमें जीत हासिल करने के बाद भी उसके लिये खिताब का सूखा खत्म करने की राह आसान नहीं रहने वाली है क्योंकि जीत के बाद क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का सामना डिफेंडिंग चैम्पियन बेल्जियम से होगा.

बेल्जियम ने भी मारी क्वार्टरफाइनल में एंट्री

वहीं शु्क्रवार को खेले गए पूल बी के पहले मैच में बेल्जियम ने जापान को 7-1 से करारी शिकस्त देकर सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है. बेल्जियम की तरफ से टॉम बून ने पांच गोल दागे. उन्होंने 22वें, 27वें, 28वें और 51वें मिनट में मैदानी गोल करने के अलावा 56वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदला. उनके अलावा बेल्जियम की तरफ से सेड्रिक चार्लीयर (18वें) और सेबेस्टियन डॉकियर (52वें) ने गोल किए. जापान की तरफ से एकमात्र गोल केंतारो फुकुदा ने 46वें मिनट में किया. जापान ने अपने तीनों मैच गंवाए और इस तरह से वह टूर्नामेंट से बाहर हो गया. 

ये टीमें भी खेलेंगी क्रॉसओवर मैच

एक अन्य मैच में जर्मनी ने दक्षिण कोरिया को 7-2 से हराकर पूल बी में दूसरा स्थान हासिल किया. जर्मनी अब 23 जनवरी को भुवनेश्वर में क्रॉसओवर मैच में फ्रांस का सामना करेगा. दक्षिण कोरिया तीन अंक लेकर पूल ने तीसरे स्थान पर रहा और वह 23 जनवरी को क्रॉस ओवर मैच में अर्जेंटीना से भिड़ेगा. जर्मनी और बेल्जियम दोनों के समान सात अंक रहे. 

बेल्जियम ने हालांकि बेहतर गोल अंतर के कारण पूल में पहले स्थान पर रहकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. दक्षिण कोरिया के खिलाफ मैच में जर्मनी की तरफ से वेलेन निकलास वेलेन (दूसरे, 17वें और 41वें मिनट) ने हैट्रिक जमायी जबकि गोंजालो पिलाट (43वें), जस्टस वेइगैंड (51वें), मैट्स ग्रामबश (53वें) और मोरिट्ज लुडविग (53वें) ने एक एक गोल किया. दक्षिण कोरिया के लिए दोनों गोल जंग जोंघ्युन ने 15वें और 60वें मिनट में किए. 

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ, 2nd ODI: उमरान मलिक या शार्दुल ठाकुर,कौन ज्यादा बेहतर किसे मिलेगा मौका, गेंदबाजी कोच ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़