IND vs NZ, 2nd ODI: उमरान मलिक या शार्दुल ठाकुर,कौन ज्यादा बेहतर किसे मिलेगा मौका, गेंदबाजी कोच ने किया खुलासा

IND vs NZ, 2nd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच रायपुर के मैदान पर खेला जाना है जहां पर सीरीज के दूसरे मैच के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का भी डेब्यू होने जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2023, 01:58 AM IST
  • उमरान या ठाकुर में से कौन गेंदबाज है बेहतर
  • बेहतर गेंदबाज बन चुके हैं मोहम्मद सिराज
IND vs NZ, 2nd ODI: उमरान मलिक या शार्दुल ठाकुर,कौन ज्यादा बेहतर किसे मिलेगा मौका, गेंदबाजी कोच ने किया खुलासा

IND vs NZ, 2nd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच रायपुर के मैदान पर खेला जाना है जहां पर सीरीज के दूसरे मैच के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का भी डेब्यू होने जा रहा है.भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही इस सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने 12 रन की रोमांचक जीत हासिल की थी जिसमें कीवी टीम को जीत के लिये 14 रन की दरकार रह गई थी और शार्दुल ठाकुर ने आखिरी ओवर के रोमांच में ब्रेसवेल का विकेट लेकर जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

हालांकि इस मैच में टीम के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक को खेलने का मौका नहीं मिला था. अब सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को खेला जाना है जिससे पहले टीम के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे से इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने साफ किया कि कौन सा गेंदबाज ज्यादा बेहतर है और विश्वकप के प्लान को ध्यान में रखे हुए किसे टीम में मौका मिलने की ज्यादा उम्मीद है.

उमरान या ठाकुर में से कौन गेंदबाज है बेहतर

भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने बताया कि पहले वनडे मैच में शार्दुल ठाकुर को उमरान मलिक से पहले खिलाने के पीछे उनकी बल्लेबाजी की तकनीक है जो कि टीम की बल्लेबाजी में गहराई लाती है, हालांकि जम्मू-कश्मीर का यह पेसर इस साल भारत में होने वाले वनडे विश्वकप की योजनाओं का हिस्सा बना रहेगा. कोच ने बताया कि दोनों ही खिलाड़ी भारतीय टीम के लिये अलग-अलग तरीकों से महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा, ‘ठाकुर को हमने बल्लेबाजी के कारण चुना. वह बल्लेबाजी में गहराई देते हैं. हम पिच देखेंगे और तभी इसके मुताबिक ही संयोजन पर फैसला करेंगे. वह भारत के लिये अच्छा प्रदर्शन कर चुका है. जिस तरह से मलिक आगे बढ़ रहा है, उसे देखकर काफी खुशी होती है. रफ्तार भी मायने रखती है और इससे गेंदबाजी आक्रमण में एक अलग आयाम जुड़ता है. उसे खिलाने का फैसला पिच पर और टीम संयोजन की जरूरत पर निर्भर करेगा. जहां तक विश्व कप की बात है तो वह पूरी तरह रणनीति में शामिल है. वह टीम के लिये काफी अहम है.’ 

टीम को खल रही है बुमराह की कमी

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस समय पीठ से जुड़ी चोट के चलते टीम से बाहर चल रहे हैं, हालांकि उन्हें श्रीलंका सीरीज के लिये टीम में शामिल किया गया था लेकिन मैच से पहले वो दोबारा अनफिट घोषित कर रिहैब के लिये भेज दिये गये. महाम्ब्रे ने साफ किया कि टीम को उनकी कमी खल रही है.

उन्होंने कहा,‘बुमराह बिलकुल अलग तरह का गेंदबाज है और उसकी जगह कोई नहीं ले सकता, इस तथ्य को स्वीकार करना होगा. उसके कौशल जैसे गेंदबाज की जगह किसी को लाना मुश्किल है. वहीं दूसरी ओर इससे अन्य गेंदबाजों का इस स्तर पर परखे जाने का मौका मिलता है. हम देखेंगे कि ये गेंदबाज कैसा प्रदर्शन करते हैं और दबाव से कैसे निपटते हैं.’ 

बेहतर गेंदबाज बन चुके हैं मोहम्मद सिराज 

इस दौरान जब उनसे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस हैदराबाद के तेज गेंदबाज की तारीफ की. न्यूजीलैंड की टीम ने पहले वनडे में छह विकेट 131 रन पर गंवा दिये थे लेकिन वह इसके बाद 206 रन जोड़ने में सफल रही. गेंदबाजी कोच ने कहा कि टीम ने इस मुद्दे पर लंबी चर्चा की. 

उन्होंने कहा, ‘मैंने उसे भारत ए टीम में देखा था. वह लाल गेंद से काफी अच्छा कर रहा है. वह गेंद को अंदर लाने की कोशिश करता था लेकिन उसने अपनी ‘सीम पाजिशन’ पर भी काम किया है. वह केवल विश्व कप के लिये ही नहीं बल्कि इसके इतर भी टीम का बहुत अहम सदस्य है. जब आप उस जैसी पिच पर 350 का स्कोर बनाते हो तो आप दूसरी टीम से साझेदारियों की उम्मीद करते हो, उन्होंने छह विकेट तेजी से गंवा दिये लेकिन इसके बाद उन्होंने आठवें नंबर तक बल्लेबाजी की. सैंटनर भी अच्छा बल्लेबाज है. महत्वपूर्ण मैच जीतना है, इस दौरान आपकी परीक्षा भी होगी. हमने उन चीजों का चार्ट बनाया है जिस पर हम ध्यान देना चाहते हैं और इस मैच में उन्हें लागू करना चाहेंगे. हम ज्यादा प्रयोग करने पर ध्यान नहीं देंगे लेकिन हमने जिन खिलाड़ियों की छंटनी की है, उनकी परीक्षा लेने की जरूरत है.’ 

इसे भी पढ़ें- Hockey World Cup 2023: क्वार्टर फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका को 9-2 से रौंदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़