ICC Awards 2022: आईसीसी ने क्रिकेट की हर कैटेगरी में जारी किये नॉमिनेशन, जानें किस अवॉर्ड के लिये कौन है रेस में शामिल

ICC Awards 2022: साल 2022 खत्म होने की कगार पर है जिसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने पूरे साल बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान करने के लिये अवॉर्ड लिस्ट के नॉमिनिज की सूची जारी कर दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2022, 10:26 AM IST
  • बेन स्टोक्स को भी मिल सकता है यह अवॉर्ड
  • मंधाना बन सकती है भारत के लिये बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर
ICC Awards 2022: आईसीसी ने क्रिकेट की हर कैटेगरी में जारी किये नॉमिनेशन, जानें किस अवॉर्ड के लिये कौन है रेस में शामिल

ICC Awards 2022: साल 2022 खत्म होने की कगार पर है जिसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने पूरे साल बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान करने के लिये अवॉर्ड लिस्ट के नॉमिनिज की सूची जारी कर दी है. आईसीसी हर साल जनवरी में क्रिकेट के हर प्रारूप में बेस्ट प्रदर्शन करने वाले महिला और पुरुष क्रिकेटर को सालाना अवॉर्ड से सम्मानित करता है. इसी के तहत आईसीसी ने सभी कैटेगरी में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है.

मंधाना बन सकती है भारत के लिये बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर

आईसीसी की ओर से साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के पुरस्कार को हासिल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में स्मृति मंधाना इकलौती भारतीय महिला खिलाड़ी हैं जबकि पुरुष कैटेगरी में कोई भी नाम शामिल नहीं है.इस रेस में महिला और पुरूष दोनों वर्गों में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना अकेली भारतीय हैं. मंधाना का सामना इंग्लैंड की नेट स्किवेर , न्यूजीलैंड की एमेलिया केर और आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी से होगा. वहीं पुरूष वर्ग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स, जिम्बाब्वे के हरफनमौला सिकंदर रजा और न्यूजीलैंड के टेस्ट कप्तान टिम साउदी दौड़ में हैं. 

बेन स्टोक्स साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के पुरस्कार की दौड़ में भी हैं. उनके अलावा इंग्लैंड के ही जॉनी बेयरस्टॉ, आस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा और दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा भी दौड़ में हैं. पुरस्कार के लिये मतदान अगले सप्ताह शुरू होगा जिसमें दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमी और आईसीसी की एलीट मतदान समिति वोट डाल सकेगी. इस समिति में अनुभवी मीडिया प्रतिनिधि शामिल होंगे.

बेन स्टोक्स को भी मिल सकता है यह अवॉर्ड

साल 2021 में आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर रह चुकी मंधाना एक बार फिर पुरस्कार की दौड़ में है. सभी प्रारूपों में मिलाकर वह भारत के लिये सर्वाधिक रन बना चुकी है. टी20 में उन्होंने पिछले साल 594 रन और वनडे में 696 रन बनाये. महिला विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों में भी उनका प्रदर्शन सराहनीय रहा. पुरूष वर्ग में स्टोक्स पुरस्कार के प्रबल दावेदार हैं. स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने दस में से नौ टेस्ट जीते हैं. उन्होंने 870 रन भी बनाये जिसमें दो शतक शामिल है. इसके अलावा पिछले साल उन्होंने 26 विकेट लिये. 

सभी आईसीसी पुरस्कारों के लिये नॉमिनेशन की लिस्ट : 

साल का सर्वश्रेष्ठ पुरूष क्रिकेटर : बाबर आजम, सिकंदर रजा, टिम साउदी, बेन स्टोक्स 
साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर : एमेलिया केर, स्मृति मंधाना, बेथ मूनी, नेट स्किवेर 
साल के सर्वश्रेष्ठ पुरूष टेस्ट क्रिकेटर : जॉनी बेयरस्टॉ, उस्मान ख्वाजा, कैगिसो रबाडा, बेन स्टोक्स 
साल के सर्वश्रेष्ठ पुरूष वनडे क्रिकेटर : बाबर आजम, शाइ होप, सिकंदर रजा, एडम जाम्पा 
साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर : एलिसा हीली, शबनम इस्माइल, एमेलिया केर, नेट स्किवेर
साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 क्रिकेटर : निदा दार, सोफी डेवाइन, स्मृति मंधाना , ताहलिया मैकग्रा 
साल के सर्वश्रेष्ठ पुरूष टी20 क्रिकेटर : सैम करेन, सिकंदर रजा, मोहम्मद रिजवान, सूर्यकुमार यादव 
इमर्जिंग पुरूष क्रिकेटर : फिन एलेन, मार्को जेनसेन, अर्शदीप सिंह, इब्राहिम जदरान 
इमर्जिंग महिला क्रिकेटर : यस्तिका भाटिया, डारसी ब्राउन, एलिस केपसे, रेणुका सिंह.

इसे भी पढ़ें-BCCI Reveiew Meeting: T20 World Cup में भारत के प्रदर्शन पर BCCI अगले साल लेगा फैसला, जानें कब होगी रिव्यू मीटिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़