IND vs AUS: वनडे सीरीज के पहले मैच में नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा, 10 साल बाद भारतीय टीम में हुई इस बॉलर की वापसी

India odi squad vs Australia: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च से शुरू होने वाली 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिये 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. टीम में कई हैरान करने वाले फैसले हुए लेकिन सबसे ज्यादा हैरानी उस गेंदबाज की वापसी से हुई है जिसने अपना आखिरी वनडे मैच 10 साल पहले खेला था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 07:57 AM IST
  • लंबे समय बाद टीम में लौटे राहुल-जडेजा
  • पहले वनडे मैच में नहीं खेल पाएंगे रोहित शर्मा
IND vs AUS: वनडे सीरीज के पहले मैच में नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा, 10 साल बाद भारतीय टीम में हुई इस बॉलर की वापसी

India odi squad vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच रविवार को भारतीय टीम की जीत के साथ समाप्त हुआ, जिसके चलते भारतीय टीम ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. बीसीसीआई ने इसके बाद 17 मार्च से शुरू होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिये भारत की 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है.  इस सीरीज के लिये जहां भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वापसी कर पाने में नाकाम रहे तो वहीं पर सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा की लंबे समय बाद टीम में वापसी हुई है.

लंबे समय बाद टीम में लौटे राहुल-जडेजा

उल्लेखनीय है कि केएल राहुल को न्यूजीलैंड के खिलाफ साल के शुरू में खेली गई सीमित ओवर्स की सीरीज से निजी कारणों के चलते बाहर रहना पड़ा था तो वहीं पर रविंद्र जडेजा ने लगभग 7 महीनों बाद वनडे टीम में वापसी की है. रविंद्र जडेजा पिछले साल खेले गये एशिया कप के दौरान चोटिल होने की वजह से लगातार टीम से बाहर चल रहे थे और जब उन्होंने टेस्ट में शानदार वापसी की है तो उसके बाद उन्हें वनडे टीम में भी फिर से मौका दिया गया है.

जडेजा ने नागपुर में खेले गये पहले टेस्ट मैच में 5 विकेट हॉल लेकर वापसी का ऐलान किया था तो दिल्ली में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट अपने नाम कर अपनी शानदार फॉर्म पर मुहर लगा दी. इस दौरान बल्ले से भी उन्होंने करामात दिखाते हुए पहले मैच में 70 रनों की पारी भी खेली थी.

10 साल बाद वनडे टीम में लौटे जयदेव उनादकट

भारतीय टीम में वापसी करने वालों में एक नाम तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट का भी शामिल रहा जिन्होंने भारत के लिये अपना आखिरी वनडे मैच करीब 10 साल पहले खेला था. जयदेव उनादकट अपने अब तक के वनडे करियर में भारत के लिये सिर्फ 7 मैचों में ही नजर आये हैं और उन्होंने अपना आखिरी मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ नवंबर 2013 में खेला था.

गौरतलब है कि जयदेव उनादकट ने 24 जुलाई 2013 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे के मैदान पर खेले गये मैच के साथ अपने वनडे करियर का आगाज किया था. हाल ही में उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट टीम में भी करीब 12 साल बाद वापसी करने का मौका मिला था.

पहले वनडे मैच में नहीं खेल पाएंगे रोहित शर्मा

इसके अलावा भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा पारिवारिक कारणों के चलते सीरीज के पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे और इसी वजह से हार्दिक पांड्या टीम की कमान संभालेंगे. बीसीसीआई की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज में इस बात की पुष्टि की गई है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), एस गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), आर जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: BCCI ने आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिये किया टीम का ऐलान, टीम में लौटा घरेलू क्रिकेट का सबसे धाकड़ गेंदबाज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़