Ind vs Aus: पांच महीने में दूसरी बार टूटा भारत का सपना, दोनों बार उसी टीम, कप्तान और खिलाड़ी ने दिए जख्म

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर भारत का विश्व कप जीतने का सपना तोड़ दिया. 2003 में फाइनल में भारत को मात देने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2023 के विश्व कप में टीम इंडिया को 6 विकेट से हराया. यह वही टीम है जिसने 5 महीने पहले जुलाई 2023 में भी भारत का एक ख्वाब चकनाचूर किया था वो था विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2023, 09:48 PM IST
  • भारत को 209 रन से हराया था
  • ट्रेविस हेड ने बनाया था शतक
Ind vs Aus: पांच महीने में दूसरी बार टूटा भारत का सपना, दोनों बार उसी टीम, कप्तान और खिलाड़ी ने दिए जख्म

नई दिल्लीः Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर भारत का विश्व कप जीतने का सपना तोड़ दिया. 2003 में फाइनल में भारत को मात देने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2023 के विश्व कप में टीम इंडिया को 6 विकेट से हराया. यह वही टीम है जिसने 5 महीने पहले जुलाई 2023 में भी भारत का एक ख्वाब चकनाचूर किया था वो था विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का.

भारत को 209 रन से हराया था
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 से 11 जून के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला गया था. इस मैच में भी कप्तान पैट कमिंस ही थे और सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी ट्रेविस हेड थे. पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को 209 रन से हराया था.

ट्रेविस हेड ने बनाया था शतक
डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी. इसमें सबसे बड़ा योगदान ट्रेविस हेड के 163 रन का था. आज के मुकाबले में भी ट्रेविस हेड ने 137 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली और भारत से मैच छीन लिया. 

बता दें कि आज खेले गए विश्व कप फाइनल में पैट कमिंस ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया था. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों के सामने कुछ खास नहीं कर सकी और महज 240 रन बना पाई. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट जल्दी खो दिए थे लेकिन इसके बाद हेड और लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया को जीत की दहलीज पर खड़ा किया. 

छठी बार जीता विश्व कप
हालांकि आखिर में हेड 137 रन बनाकर आउट हो गए और ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले से विनिंग शॉट आया लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए हेड ने बेहतरीन पारी खेली. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार विश्व कप खिताब जीता. उसके आसपास भी कोई टीम नहीं है. इसके बाद भारत और वेस्टइंडीज ने 2-2 बार वर्ल्ड कप जीता है.

यह भी पढ़िएः Ind vs Aus Final: भारत को विश्व कप जिताने वाले पूर्व कप्तान नाखुश, बोले- मुझे फाइनल के लिए नहीं बुलाया गया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़