ACT 2023: भारत ने 30 सेकेंड में ऐसे पलटा पासा कि रिकॉर्ड चौथी बार बन गया चैंपियन, पीएम ने भी की तारीफ

Asian Champions Trophy 2023, India vs Malaysia Highlights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता में शानदार जीत के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की सराहना करते हुए कहा कि यह जीत खिलाड़ियों के अथक समर्पण, कठोर प्रशिक्षण और दृढ़ संकल्प को दर्शाती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 13, 2023, 09:20 AM IST
  • पीएम मोदी ने हॉकी टीम को दी बधाई
  • भारत रिकॉर्ड चौथी बार बना चैंपियन
ACT 2023: भारत ने 30 सेकेंड में ऐसे पलटा पासा कि रिकॉर्ड चौथी बार बन गया चैंपियन, पीएम ने भी की तारीफ

नई दिल्लीः Asian Champions Trophy 2023, India vs Malaysia Highlights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता में शानदार जीत के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की सराहना करते हुए कहा कि यह जीत खिलाड़ियों के अथक समर्पण, कठोर प्रशिक्षण और दृढ़ संकल्प को दर्शाती है. 

पीएम मोदी ने हॉकी टीम को दी बधाई
मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता में शानदार जीत पर हमारी पुरुष हॉकी टीम को बधाई! यह भारत की चौथी जीत है और हमारे खिलाड़ियों के अथक समर्पण, कठोर प्रशिक्षण और दृढ़ संकल्प को दर्शाती है. उनके असाधारण प्रदर्शन ने पूरे देश में अत्यधिक गर्व की भावना जगाई है. हमारे खिलाड़ियों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.'

भारत रिकॉर्ड चौथी बार बना चैंपियन
इससे पहले भारत ने दो गोल से पिछड़ने के बाद कप्तान हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व में जबरदस्त वापसी करके शनिवार को मलेशिया को 4-3 से हराकर रिकॉर्ड चौथी बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी (एसीटी) हॉकी प्रतियोगिता का खिताब जीता. साथ ही हांगझोउ एशियाई खेलों के लिए अपनी तैयारियों का पुख्ता सबूत पेश किया. भारत तीसरे क्वार्टर के अंतिम मिनट तक 1-3 से पीछे चल रहा था, लेकिन उसने आखिरी 16 मिनट में मैच पलट दिया. 

भारत ने 30 सेकेंड के अंदर किए दो गोल
भारत ने पहले 30 सेकंड के अंदर दो गोल किए और फिर आखिरी क्वार्टर में निर्णायक बढ़त हासिल की. भारत का यह चौथा खिताब है और उसने पाकिस्तान (तीन खिताब) को पीछे छोड़ा. भारत के लिए जुगराज सिंह (नौवें मिनट), कप्तान हरमनप्रीत सिंह (45वें), गुरजंत सिंह (45वें) और आकाशदीप सिंह (56वें) ने जबकि मलेशिया की तरफ से अबू कमाल अजराई (14वें),  रहीम राजी (18वें) और मोहम्मद अमीनुदीन (28वें)  ने गोल किए. 

मलेशिया ने अपनाई दबाव बनाने की रणनीति
मलेशिया ने खेल शुरू होते ही दबाव बनाने की रणनीति अपनाई. उसके स्टार खिलाड़ी अजराई ने पहले मिनट में ही भारतीय गोल में सेंध लगाने की नाकाम कोशिश की. भारतीय टीम ने जल्द ही लय पकड़ी और 8वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया जिसे जुगराज ने ताकतवर ड्रैग फ्लिक से गोल में बदला. कप्तान हरमनप्रीत सिंह उस समय मैदान में नहीं थे लेकिन जुगराज ने उनकी कमी नहीं खलने दी.

यह भी पढ़िएः IND vs WI: टी20 से पत्ता कटने से ठीक पहले चला ये खिलाड़ी, धुआंधार पारी खेल दिलाई जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़