Ind vs SL: टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका, रिकॉर्ड 8वीं बार खिताब जीतेगी महिला ब्रिगेड?

India Women vs Sri Lanka Women, Asia Cup 2024 Final: भारत और श्रीलंका के बीच महिला एशिया कप का फाइनल रविवार को खेला जाएगा. भारतीय टीम खिताब की प्रबल दावेदार है लेकिन श्रीलंका को कमतर आंकना गलत होगा. जानें दोनों टीमों की मजबूती, कमजोरी और स्क्वाडः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 27, 2024, 02:03 PM IST
  • भारत का टूर्नामेंट में रहा है शानदार प्रदर्शन
  • स्मृति और शेफाली ने दिलाई है अच्छी शुरुआत
Ind vs SL: टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका, रिकॉर्ड 8वीं बार खिताब जीतेगी महिला ब्रिगेड?

नई दिल्लीः India Women vs Sri Lanka Women, Asia Cup 2024 Final: मौजूदा चैंपियन भारतीय टीम महिला एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में अपना दबदबा बरकरार रखने के लिए रविवार को श्रीलंका के खिलाफ उतरेगी. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से श्रीलंका के दांबुला स्टेडियम में होगा. भारतीय टीम फाइनल में जीत दर्ज करके रिकॉर्ड आठवां खिताब जीतने की कोशिश करेगी. 

भारत का टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन

भारत ने लीग चरण में पाकिस्तान को सात विकेट से, संयुक्त अरब अमीरात को 78 रन से और नेपाल को 82 रन से हराया था. सेमीफाइनल में उसने बांग्लादेश को 10 विकेट से पराजित किया था. भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने अभी तक बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने अभी तक अपनी प्रतिद्वंद्वी टीमों को कोई मौका नहीं दिया है.

स्मृति-शेफाली ने दिलाई है अच्छी शुरुआत

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने अभी तक टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई है लेकिन टीम प्रबंधन गेंदबाजों विशेषकर दीप्ति शर्मा और रेणुका सिंह के प्रदर्शन से काफी खुश होगा. दीप्ति ने टूर्नामेंट में अभी तक सर्वाधिक 9 विकेट लिए हैं जबकि रेणुका सात विकेट लेकर तालिका में तीसरे नंबर पर है. इन दोनों का इकोनॉमी रेट भी शानदार है जिसका मतलब है कि उन्होंने विरोधी टीम के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया है. 

इन दोनों की कसी गेंदबाजी का फायदा भारत के अन्य गेंदबाजों को भी मिला है. बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव इसका उदाहरण है जिन्होंने अभी तक 5.5 के इकोनॉमी रेट से 6 विकेट लिए हैं. 

श्रीलंका भी इस टूर्नामेंट में रहा है अजेय

भारतीय टीम के लिए कोई विभाग चिंता का विषय नहीं है लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स को बल्लेबाजी के कम मौके मिलने से वह थोड़ा चिंतित हो सकता है. दूसरी तरफ श्रीलंका भी अभी तक अजेय रहा है. उसने टूर्नामेंट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी हासिल की है. श्रीलंका ने ग्रुप चरण में मलेशिया को 144 रन से हराया था. 

श्रीलंका की कप्तान का बेहतरीन प्रदर्शन

श्रीलंका की तरफ से कप्तान चमारी अटापट्टू ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने अब तक 243 रन बनाए हैं लेकिन उनके अलावा श्रीलंका की कोई भी अन्य बल्लेबाज 100 रन तक नहीं पहुंची है. भारत को अगर जीत दर्ज करनी है तो उसे श्रीलंकाई कप्तान पर अंकुश लगाना होगा. भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के सामने श्रीलंका के गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा होगी. ऑफ स्पिनर कविशा दिलहारी (सात विकेट) को छोड़कर अन्य श्रीलंकाई गेंदबाज अभी तक प्रभाव छोड़ने में विफल रही हैं.

भारत बनाम श्रीलंका स्क्वाड

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेट कीपर), उमा छेत्री (विकेट कीपर), पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजाना सजीवन. 

श्रीलंका: चमारी अटापट्टू (कप्तान), अनुष्का संजीवनी, हर्षिता समरविक्रमा, हासिनी परेरा, अमा कंचना, उदेशिका प्रबोदानी, विशमी गुणरथने, काव्या कविंदी, इनोशी प्रियदर्शनी, सुगंधिका कुमारी, अचिनी कुलसूर्या, कवीशा दिलहारी, नीलाक्षी डी सिल्वा, सचिनी निसानसाला, शशिनी गिम्हानी.

यह भी पढ़िएः VIDEO: राहुल द्रविड़ ने ऐसा क्या कहा कि सख्त माने जाने वाले गौतम गंभीर कतई इमोशनल हो गए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़