भारतीय क्रिकेट में सनसनीखेज खुलासा, महिला क्रिकेटर डोप टेस्ट में फेल

अंशुला डोप टेस्ट के कारण बैन होने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2021, 07:00 PM IST
  • 4 साल का प्रतिबंध
  • पृथ्वी शॉ पर भी लग चुका है बैन
भारतीय क्रिकेट में सनसनीखेज खुलासा, महिला क्रिकेटर डोप टेस्ट में फेल

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट में डोपिंग के एक सनसनीखेज मामले का खुलासा हुआ. पहली बार भारत की किसी महिला क्रिकेटर को डोप टेस्ट में फेल होने की वजह से निलंबित किया गया है.

अंशुला राव डोप टेस्ट में फेल

भारतीय महिला क्रिकेटर अंशुला राव (Anshula Rao) डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं. इसके बाद नाडा (Nada) के पैनल ने उन पर 4 साल का बैन लगाया है.

अंशुला डोप टेस्ट के कारण बैन होने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. मप्र की इस खिलाड़ी के दोनों सैंपल की जांच के बाद यह फैसला आया है. खिलाड़ी को बी सैंपल की जांच में आए लगभग 2 लाख के खर्च को भी उठाना होगा.

ये भी पढ़ें- सौरव गांगुली ने की आधिकारिक पुष्टि, भारत से बाहर इस देश में होगा टी20 वर्ल्डकप

4 साल का प्रतिबंध

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) के पैनल ने खिलाड़ी पर 4 साल का बैन लगाया है. मप्र की ओर से विभिन्न टूर्नामेंट में उतरने वाली अंशुला राव को प्रदर्शन बढ़ाने के लिए प्रतिबंधित पदार्थ लेने का दोषी पाया गया है.

वे अंतिम बार 2019-20 में अंडर-23 टूर्नामेंट में उतरी थीं. पिछले साल उन्हें मार्च में प्रतिबंधित पदार्थ लेने के कारण सस्पेंड किया गया था. खिलाड़ी इस मामले में सही जानकारी नहीं दे सकी थीं.

पृथ्वी शॉ पर भी लग चुका है बैन

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेटर और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ पर डोप टेस्ट में फेल होने के कारण बैन लग चुका है. 2019 में घरेलू टूर्नामेंट के दौरान कफ सीरप लेने के बाद वे डोप में फंस गए थे.

इसके बाद बीसीसीआई ने उन पर 8 महीने का बैन भी लगाया था. हालांकि बाद में खिलाड़ी ने खुलासा किया था कि वे खांसी से परेशान थे और पिता से पूछकर सीरप ली थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़