सौरव गांगुली ने की आधिकारिक पुष्टि, भारत से बाहर इस देश में होगा टी20 वर्ल्डकप

अक्टूबर नवंबर में टी20 विश्व कप का आयोजन भारत की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2021, 05:18 PM IST
  • वर्ल्डकप से पहले होगा आईपीएल
  • सितंबर अक्टूबर में होगा आईपीएल का दूसरा चरण
सौरव गांगुली ने की आधिकारिक पुष्टि, भारत से बाहर इस देश में होगा टी20 वर्ल्डकप

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पिछले कई सप्ताहों से चल रही अटकलबाजियों पर विराम लगाते हुए सोमवार को कहा कि कोविड-19 के कारण स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को देखते हुए अक्टूबर नवंबर में टी20 विश्व कप का आयोजन भारत की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा.

ICC को बीसीसीआई ने दी सूचना

सौरव गांगुली ने पीटीआई से कहा कि हमने आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) को आधिकारिक तौर पर बता दिया है कि टी20 विश्व कप को संयुक्त अरब अमीरात में स्थानान्तरित किया जा सकता है और इस बारे में ब्यौरा तैयार किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि यह निर्णय सभी हितधारकों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया. बीसीसीआई हालांकि इस प्रमुख प्रतियोगिता का मेजबान बना रहेगा.

सौरव गांगुली से पूछा गया कि क्या टूर्नामेंट 17 अक्टूबर को ही शुरू होगा तो उन्होंने कहा कि हम कार्यक्रम को कुछ दिनों में अंतिम रूप देंगे. 17 अक्टूबर से टूर्नामेंट शुरू होगा इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं किया गया है.
यहां तक कि आईसीसी के प्रवक्ता ने भी पुष्टि की कि विश्व संस्था ने अभी तक अंतिम कार्यक्रम पर फैसला नहीं किया है.

भारत में विश्वकप करवा पाना मुश्किल

आईसीसी ने इस महीने के शुरू में बीसीसीआई को यह फैसला करने और उसे सूचित करने के लिये चार सप्ताह का समय दिया था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए क्या भारत इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर सकता है.

पीटीआई ने चार मई को सबसे पहले रिपोर्ट दी थी कि टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित किया जा सकता है.
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को स्थगित किये जाने के बाद ऐसी संभावना बन गयी थी.

आईपीएल के बाकी बचे मैचों का आयोजन भी सितंबर-अक्टूबर में यूएई में ही होगा. यह पहले ही तय लग रहा था कि भारत के लिये नौ शहरों में 16 देशों के टूर्नामेंट को आयोजित करना मुश्किल होगा क्योंकि इससे स्वास्थ्य सुरक्षा की कई परतें जुड़ी हैं.

वर्ल्डकप से पहले होगा आईपीएल

यहां तक कि आईसीसी ने टूर्नामेंट के लिये अपनी तरफ से तैयारियां शुरू कर दी थी जो कि दुबई, अबुधाबी और शारजाह में आयोजित किया जाएगा. क्वालीफाइंग दौर के मैच मस्कट में आयोजित किये जा सकते हैं जिससे यूएई की पिचों को तैयार करने के लिये पर्याप्त समय मिल जाएगा क्योंकि आईपीएल के बाकी बचे 31 मैच 15 अक्टूबर तक खेले जाएंगे.

आईपीएल को यूएई में स्थानान्तरित करने के बाद लग रहा था कि टी20 विश्व कप का आयोजन भी मध्य पूर्व के इस देश में ही होगा क्योंकि उस समय भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना भी जतायी जा रही है.

आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा कि यदि बीसीसीआई सितंबर में आठ टीमों के आईपीएल का आयोजन भारत में नहीं कर सकता तो फिर एक महीने के अंदर टी20 विश्व कप को कैसे आयोजित कर सकता है.

ये भी पढ़ें- ENG vs SL:बायो बबल तोड़ने वाले 3 लंकाई खिलाड़ियों पर सख्त कार्रवाई, तुरंत घर वापस लौटने का आदेश

सितंबर अक्टूबर में होगा आईपीएल का दूसरा चरण

इसके अलावा इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया देशों ने भारत को ‘लाल सूची’ में डाल रखा है और यदि तब तक नियमों में ढील नहीं दी जाती है तो यात्रा संबंधित परेशानियां मसला बन सकती हैं.

इसके अलावा यह भी पता चला है कि अधिकतर सदस्य देश यूएई में आईपीएल खेलने को लेकर सहज थे. भारत में जैव सुरक्षित वातावरण के उल्लंघन के कई मामले सामने आये थे और इसके अलावा 2020 में भी यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था.

भारतीय टीम के खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिये 15 सितंबर को मैनचेस्टर से विशेष विमान से दुबई पहुंचेंगे. इस तरह से टी20 विश्व कप के लिये टीम में शामिल खिलाड़ी लगभग दो महीने तक यूएई में ही रहेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़