IPL 2023: स्टेडियम में जाकर देखना चाहते हैं मैच तो पहले पढ़ लें ये नियम, वरना लौटना पड़ेगा उलटे पांव

IPL शुरू होने के बाद से ही चर्चा में बना हुआ है. इसमें आए दिन कुछ ना कुछ बदलाव देखने को मिलता है. इस बार यह बदलाव दर्शकों को लेकर किया गया है. IPL का मैच देखने आने वाले दर्शकों के लिए एक विशेष सलाह जारी की गई है. इसमें दर्शकों को देश के चार शहर दिल्ली, मोहाली, हैदराबाद और अहमदाबाद में  नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकण (NRC) का विरोध करते हुए बैनर को स्टेडियम के अदंर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 3, 2023, 10:51 AM IST
  • पेटीएम इनसाइडर ने जारी की बैन सामानों की सूची
  • बीसीसीआई की सलाह के बाद चीजें होती हैं प्रतिबंधित
IPL 2023: स्टेडियम में जाकर देखना चाहते हैं मैच तो पहले पढ़ लें ये नियम, वरना लौटना पड़ेगा उलटे पांव

नई दिल्लीः IPL शुरू होने के बाद से ही चर्चा में बना हुआ है. इसमें आए दिन कुछ ना कुछ बदलाव देखने को मिलता है. इस बार यह बदलाव दर्शकों को लेकर किया गया है. IPL का मैच देखने आने वाले दर्शकों के लिए एक विशेष सलाह जारी की गई है. इसमें दर्शकों को देश के चार शहर दिल्ली, मोहाली, हैदराबाद और अहमदाबाद में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकण (NRC) का विरोध करते हुए बैनर को स्टेडियम के अदंर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

पेटीएम इनसाइडर ने जारी की प्रतिबंधित सामानों की सूची
‘प्रतिबंधित सामानों’ की सूची ‘पेटीएम इनसाइडर’ ने जारी की है. इनमें से एक सीएए और एनआरसी विरोध से संबंधित बैनर हैं. ‘पेटीएम इनसाइडर’ चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटन्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स का टिकट साझीदार है.

बीसीसीआई की सलाह के बाद चीजें होती हैं प्रतिबंधित
किसी चीजों को बैन सामान्यत: बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) से सलाह के बाद किया जाता है, क्योंकि यह खेल प्रतियोगिता किसी भी संवेदनशील राजनीतिक या नीतिगत मुद्दों के प्रचार की अनुमति नहीं देती हैं. ऐसा माना जा सकता है कि यह परामर्श फ्रेंचाइजी की ओर से जारी किया गया है, जो अपने संबंधित घरेलू मैचों के टिकट का कामकाज देखती है.

'टिकट देना फ्रेंचाइजी के अधिकार क्षेत्र में है'
दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के एक वरिष्ठ अधिकारी से जब इस परामर्श के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘टिकट देना पूरी तरह से फ्रेंचाइजी के अधिकार क्षेत्र में है. हम केवल सूत्रधार हैं जो उन्हें स्टेडियम मुहैया कराते हैं. हमारी टिकट संबंधित परामर्श में कोई भूमिका नहीं होती है.’

एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के एक प्रतिनिधि ने कहा कि प्रतिबंधित सामान पर कोई भी परामर्श हमेशा ही बीसीसीआई से विचार विमर्श के बाद किया जाता है.

यह भी पढ़िएः RCB vs MI, IPL 2023: बेकार गई तिलक वर्मा की पारी, कोहली-डुप्लेसिस के दम पर जीती आरसीबी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़