SRH vs RR: चहल ने लगाया विकेटों का तिहरा शतक, हैदराबाद में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

SRH vs RR, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का चौथा मैच राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के बीच खेला गया जहां पर पिछले साल की उपविजेता टीम ने ठीक वैसे ही अंदाज में शुरुआत की जैसा कि उसने पिछले सीजन में छोड़ा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 3, 2023, 12:28 PM IST
  • हैदराबाद में हुई रिकॉर्ड की बारिश
  • जानें किस खिलाड़ी के नाम हुआ कौन सा रिकॉर्ड
SRH vs RR: चहल ने लगाया विकेटों का तिहरा शतक, हैदराबाद में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

SRH vs RR, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का चौथा मैच राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के बीच खेला गया जहां पर पिछले साल की उपविजेता टीम ने ठीक वैसे ही अंदाज में शुरुआत की जैसा कि उसने पिछले सीजन में छोड़ा था. राजस्थान रॉयल्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 203 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 131 रन ही बना सकी.

हैदराबाद में हुई रिकॉर्ड की बारिश

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 72 रनों की विशाल जीत दर्ज की जिसमें उसके बल्लेबाज जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल और कप्तान संजू सैमसन ने अर्धशतकीय पारियां खेली तो वहीं पर गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल और ट्रेंट बोल्ट ने हैदराबाद की कमर तोड़ कर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की. इस दौरान मैच में रिकॉर्ड की बारिश भी हुई.

जानें किस खिलाड़ी के नाम हुआ कौन सा रिकॉर्ड

इस बीच, इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गये मैच नंबर 4 के कुछ महत्वपूर्ण आंकड़े और रिकॉर्ड इस प्रकार हैं:

20 – आईपीएल इतिहास में राजस्थान रॉयल्स के लिये सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अब जोस बटलर (20) के नाम हो गया है जिन्होंने इस मामले में अजिंक्य रहाणे (19) को पछाड़ दिया है.

170 - आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में युजवेंद्र चहल (170) अब लसिथ मलिंगा (170) के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर काबिज हो गये हैं. इस लिस्ट में ड्वेन ब्रावो (183 विकेट) टॉप पर काबिज हैं. 85/1 - आरआर ने आईपीएल के इतिहास में पावरप्ले के दौरान अपना हाईएस्ट स्कोर (85/1) दर्ज किया हैं. उन्होंने 2021 में अबु धाबी में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 81/1 के रिकॉर्ड को तोड़ा है.

170 - चहल ने इस मैच में पहला विकेट हासिल करते ही आईपीएल के इतिहास में एक स्पिनर की ओर से लिये गये सबसे ज्यादा विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी की तो वहीं पर दूसरा विकेट हासिल करते ही अमित मिश्रा (167 विकेट) को पीछे छोड़ टॉप पर काबिज हो गये. चहल के खाते में 170 विकेट हो गये हैं.

17 - वहीं ट्रेंट बोल्ट पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे पायदान पर काबिज हो गये हैं जिनके नाम 17 विकेट हो चुके हैं. उन्होंने प्रवीण कुमार के 15 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ा. इस लिस्ट में भुवनेश्वर कुमार अभी भी 20 विकेट के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं.

112 - आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भी बटलर (112) ने शेन वॉटसन (109) को पीछे छोड़ा और अब दूसरे पायदान पर काबिज हो गये हैं. इस लिस्ट में कप्तान संजू सैमसन 135 छक्कों के साथ सबसे ऊपर काबिज हैं.

3 - आईपीएल में पावरप्ले में एक बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक 50 से अधिक स्कोर (3) के लिए बटलर अब क्रिस गेल के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं. डेविड वार्नर इस लिस्ट में 6 फिफ्टी के साथ टॉप पर काबिज हैं.

4/17 – आईपीएल के इतिहास में यह युजवेंद्र चहल का दूसरा सर्वश्रेष्ठ (4/17) प्रदर्शन रहा. इससे पहले उनका बेस्ट प्रदर्शन 2022 में मुंबई के मैदान कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आया था जहां पर उन्होंने 40 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे.

303 – चहल ने इस मैच में अपने 300 टी20 विकेट भी पूरे किये और यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गये हैं.

16.53रियान पराग ने आईपीएल की 38 पारियों में 16.53 की औसत से दो अर्धशतकों की मदद से 529 रन बनाए हैं.

6 - RR ने लीग में पहले छह ओवरों के बाद एक टीम द्वारा छठा उच्चतम स्कोर (85/1) दर्ज किया.

6 – राजस्थान रॉयल्स के लिये बतौर कप्तान सबसे ज्यादा अर्धशतकीय पारी खेलने के मामले में संजू सैमसन (6) ने अब राहुल द्रविड़ और स्टीव स्मिथ की बराबरी कर ली है और तीनों ही टॉप पर काबिज हैं.

इसे भी पढ़ें- IPL का सुपर मंडे, चेन्नई से भिड़ेगी केएल राहुल की टीम, जीत पर होंगी धोनी की निगाहें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़