Jay Shah ICC New chairman: ICC के चेयरमैन चुने गए जय शाह, जानें अब तक कितने भारतीय पहुंचे हैं इस पद पर

Jay Shah ICC New chairman: जय शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए हैं. वह अभी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव हैं और अब 1 दिसंबर से आईसीसी चेयरमैन का पद संभालेंगे. अभी आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले हैं. उनका 30 नवंबर को कार्यकाल खत्म हो रहा है. जय शाह पांचवें भारतीय होंगे जो आईसीसी के चेयरमैन बनेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2024, 09:44 PM IST
  • सबसे कम उम्र के आईसीसी चेयरमैन होंगे
  • बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना होगा
Jay Shah ICC New chairman: ICC के चेयरमैन चुने गए जय शाह, जानें अब तक कितने भारतीय पहुंचे हैं इस पद पर

नई दिल्लीः Jay Shah ICC New chairman: जय शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए हैं. वह अभी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव हैं और अब 1 दिसंबर से आईसीसी चेयरमैन का पद संभालेंगे. अभी आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले हैं. उनका 30 नवंबर को कार्यकाल खत्म हो रहा है. जय शाह पांचवें भारतीय होंगे जो आईसीसी के चेयरमैन बनेंगे.

सबसे कम उम्र के आईसीसी चेयरमैन होंगे शाह

जय शाह सबसे कम उम्र के आईसीसी चेयरमैन होंगे. 35 वर्ष के जय शाह निवर्तमान ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे जिन्होंने लगातार तीसरी बार दावेदारी नहीं करने का फैसला किया. शाह ने आईसीसी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा, 'अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन के तौर पर नामित होने से अभिभूत हूं.'

बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना होगा

जय शाह को अब बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना होगा जिस पर वह 2019 से काबिज हैं. बोर्ड की आम सभा की बैठक अगले महीने या अक्तूबर में होगी. जय शाह इस समय आईसीसी की सबसे दमदार वित्त और व्यावसायिक मामलों की उप समिति के प्रमुख है. वह साल 2022 में इस उप समिति के अध्यक्ष बने थे.

जय शाह से पहले भारत से जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी के चेयरमैन रह चुके हैं.

जय शाह आगामी 1 दिसंबर को आईसीसी का चेयरमैन पद संभालेंगे. वहीं बीसीसीआई को अब सचिव पद के लिए नई भर्ती करनी पड़ेगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अरुण जेटली के बेटे रोहन जेटली इस पद पर बने रह सकते हैं. हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है.

खेल में नई तकनीक लाने का होगा प्रयास

वहीं आईसीसी का चेयरमैन चुने जाने के बाद जय शाह ने कहा, मुझे आईसीसी का चेयरमैन चुनने के लिए धन्यवाद. मैं क्रिकेट को ग्लोबली बढ़ाने के लिए काम करते रहूंगा. क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट को बढ़ावा देना जरूरी है. खेल में नई तकनीक लाने का प्रयत्न करूंगा. वर्ल्ड कप जैसे इवेंट्स को ग्लोबल मार्केट्स तक ले जाऊंगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़