लॉर्ड्स में जो सचिन-द्रविड़ भी न कर सके वो केएल राहुल ने कर दिखाया, जानिये ये इतिहास

केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अलग ही रंग नजर आ रहे हैं. केएल राहुल ने पहली पारी में 129 रन बनाए. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Aug 17, 2021, 06:23 PM IST
  • राहुल ने इंग्लैंड को दिया करारा जवाब
  • मैन ऑफ द मैच बनने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज
लॉर्ड्स में जो सचिन-द्रविड़ भी न कर सके वो केएल राहुल ने कर दिखाया, जानिये ये इतिहास

नई दिल्ली: भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट में अंग्रेजों को 151 रन से शिकस्त दी. केएल राहुल ने पहली पारी में शानदार शतक जड़ा था. भारत की ओर से लॉर्ड्स में शतक ठोकने वाले खिलाड़ियों की सूची में केएल राहुल भी शामिल हो गये.

दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का भी लॉर्ड्स में शतक है जो उन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू में ठोका था. 

लॉर्ड्स में मैन ऑफ द मैच बनने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अलग ही रंग नजर आ रहे हैं. केएल राहुल ने पहली पारी में 129 रन बनाए थे. लॉर्ड्स में भारत की यह तीसरी जीत है. राहुल उन भारतीय खिलाड़ियों के क्‍लब में शामिल हो गए, जिनका नाम लॉर्ड्स के बोर्ड पर है.

राहुल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. वे लॉर्ड्स में मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी यहां कभी ये अवार्ड नहीं जीत पाए. 

राहुल ने इंग्लैंड को दिया करारा जवाब

दूसरे टेस्‍ट में मिली 151 रन से जीत के बाद मेजबान को चेतावनी देते हुए केएल राहुल ने कहा कि अगर हमारे एक खिलाड़ी को छेड़ोगे तो 11 छोड़ेंगे नहीं. दरअसल भारत और इंग्‍लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे मैच के दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच काफी टकराव देखने को मिले. खासतौर से पांचवें और आखिरी दिन दोनों टीमों के बीच टेंशन काफी बढ़ गई थी, जिस वजह से इंग्‍लैंड टीम ने जसप्रीत बुमराह को स्‍लेज करना शुरू कर दिया.

उन्होंने कहा कि जब दो टॉप की टीमें भिड़ती हैं, तो आप शानदार स्किल्स के साथ कुछ छींटाकशी की भी उम्मीद करते हैं. हम इस तरह की छींटाकशी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. आप हमारे एक खिलाड़ी को टारगेट करो और हम 11 के 11 वापस उससे भिड़ जाएंगे. 

सुनील गावस्कर के बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज बने राहुल

भारत को उपमहाद्वीप के बाहर की धरती पर टेस्ट मैच में जितनी भी जीत मिली थी उसमें सिर्फ एक ही ओपनर ने शतक बनाया था. केएल राहुल ऐसा करने वाले अब दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं. इससे पहले तीन मौकों पर सुनील गावस्कर ने विदेशी धरती पर शतक बनाया था और टीम जीती थी. 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ, 1976 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ और 1977 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ गावस्कर के बल्ले से शतक निकले थे. 

ये भी पढ़ें- पैरा एथलीटों से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'आपने जिंदगी के खेल में संकटों को हराया'

इस तरह भारत ने जीता लॉर्ड्स टेस्ट 

सोमवार को लार्ड्स में खेले गए सीरीज से दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने 151 रन की बड़ी जीत दर्ज की. मैच के आखिरी दिन इंग्लिश टीम को भारत ने 272 रन का लक्ष्य दिया था लेकिन पूरी टीम 120 रन पर ही सिमट गई.  टीम इंडिया के लिए पहली पारी में शतक बनाने वाले केएल राहुल को मैन आफ द मैच चुना गया. 

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स टेस्ट की पहली पारी में केएल राहुल के शतक के दम पर 364 रन बनाया था. जवाब में इंग्लैंड ने कप्तान जो रूट के नाबाद 180 रन की बदौलत 391 रन का स्कोर खड़ा कर 27 रन की बढ़त हासिल की. 

दूसरी पारी में भारत के लिए मोहम्मद शमी ने अर्धशतक जमाया और कप्तान कोहली ने 6 विकेट पर 298 रन के स्कोर पर पारी घोषित की. भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की टीम 272 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 120 रन पर ही सिमट गई. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़