टोक्यो ओलंपिक में ये दो दिग्गज खिलाड़ी होंगे हिंदुस्तान के ध्वजवाहक

पहलवान बजरंग पूनिया आठ अगस्त को समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक की भूमिका निभाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 5, 2021, 07:46 PM IST
  • मैरीकॉम और मनप्रीत सिंह होंगे भारत के ध्वजवाहक
  • बजरंग पूनिया समापन समारोह में होंगे ध्वजवाहक
टोक्यो ओलंपिक में ये दो दिग्गज खिलाड़ी होंगे हिंदुस्तान के ध्वजवाहक

नई दिल्ली: जापान की राजधानी टोक्यो में 23 जुलाई से टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत हो रही है. इसके लिए खिलाड़ी दिन रात पसीना बहा रहे हैं और ओलंपिक में अपने देश का झंडा बुलंद करने के लिए मेहनत कर रहे हैं.

मैरीकॉम और मनप्रीत सिंह होंगे भारत के ध्वजवाहक

छह बार की विश्व चैम्पियन और लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और पुरूष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह 23 जुलाई से तोक्यो में शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक होंगे.

बजरंग पूनिया समापन समारोह में होंगे ध्वजवाहक

इन खेलों में भारत की तरफ से पदक के सबसे बड़े दावेदारों में से एक पहलवान बजरंग पूनिया आठ अगस्त को समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक की भूमिका निभाएंगे. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने इन खेलों की आयोजन समिति को अपने फैसले से अवगत करा दिया है.

ये भी पढ़ें- ICC टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए 17 देशों में कड़ी प्रतियोगिता, भारत ने भी पेश की दावेदारी

पहली बार ऐसा हुआ है जबकि ओलंपिक में भारत के दो ध्वजवाहक (एक पुरुष और एक महिला) होंगे.  आईओए प्रमुख नरिंदर बत्रा ने हाल ही में आगामी तोक्यो खेलों में ‘लैंगिक समानता’ को सुनिश्चित करने के लिए इस बात की जानकारी दी थी.

रियो डी जनेरियो में 2016 खेलों के उद्घाटन समारोह में देश के एकमात्र व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ध्वजवाहक थे. कोविड-19 महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित हुए तोक्यो ओलंपिक में 100 से अधिक भारतीय खिलाड़ी भाग लेंगे.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पिछले साल कार्यकारी बोर्ड की बैठक में उद्घाटन समारोह में महिला और पुरुष ध्वजवाहकों के लिए प्रावधान किया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़