ENG vs NZ: T20 World Cup के फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड से लिया बदला

मोईन अली की तेजतर्रार पारी के दम पर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 166 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2021, 11:07 PM IST
  • इंग्लैंड ने दिया था 167 रन का लक्ष्य
  • इंग्लैंड ने की थी खराब शुरुआत
ENG vs NZ: T20 World Cup के फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड से लिया बदला

अबुधाबी: रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड से 2009 के वनडे विश्वकप की निराशाजनक हार का बदला लिया और 5 विकेट से सेमीफाइनल में जीत हासिल की. 

इंग्लैंड ने दिया था 167 रन का लक्ष्य

मोईन अली के शुरू में संघर्ष करने के बाद आखिरी क्षणों की तेजतर्रार पारी के दम पर इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में बुधवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 166 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया.

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोस बटलर 24 गेंदों पर 29 रन ही बना पाये लेकिन मोईन (37 गेंदों पर नाबाद 51 रन, तीन चौके, दो छक्के) और डाविड मलान (30 गेंदों पर 41 रन, चार चौके, एक छक्का) ने तीसरे विकेट के लिये 63 रन जोड़कर मध्यक्रम में अहम भूमिका निभायी.

केन विलियमसन ने सात गेंदबाजों को आजमाया जिनमें से टिम साउदी, एडम मिल्न, जेम्स नीशाम और ईश सोढ़ी ने एक एक विकेट लिया.

विलियमसन ने जीता था टॉस

इंग्लैंड ने टॉस गंवाया और वह पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे. जैसन रॉय चोटिल होने के कारण नहीं खेल रहे थे और उनकी अनुपस्थिति में बटलर के साथ पारी का आगाज करने वाले जॉनी बेयरस्टॉ (17 गेंदों पर 13 रन) छठे ओवर में आउट होने से पहले केवल एक विश्वसनीय शॉट लगा पाये थे.

बटलर के दो दर्शनीय चौकों और पांच अतिरिक्त रन की मदद से इंग्लैंड ने बोल्ट के पारी के चौथे ओवर में 16 रन बटोरे थे लेकिन मिल्न (31 रन देकर एक) ने गेंद थामते ही बेयरस्टॉ को पवेलियन भेज दिया. 

विलियमसन ने बेयरस्टॉ के कवर ड्राइव डाइव लगाकर बड़ी खूबसूरती से कैच में बदला. इंग्लैंड पावरप्ले में 40 रन तक ही पहुंच पाया.

इंग्लैंड ने की थी खराब शुरुआत

विलियमसन ने इसके तुरंत बाद दोनों छोर से स्पिन आक्रमण लगा दिया. इसका उन्हें तब फायदा मिला जब लेग स्पिनर सोढ़ी (32 रन देकर एक) ने बटलर को पगबाधा आउट करके न्यूजीलैंड को बड़ी सफलता दिलायी. बटलर रिवर्स स्वीप से चूक गये थे और उन्होंने साथ में एक रिव्यू भी गंवा दिया.

मलान की टाइमिंग गजब थी और उनका प्रिय शॉट कवर ड्राइव उससे भी अधिक आकर्षक, लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में भी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने की छूट नहीं दी. दूसरे छोर पर मोईन अली संघर्ष कर रहे थे और ऐसे में रन गति तेज करने की दरकार थी. 

ये भी पढ़ें- GST के दायरे में आएंगे पेट्रोल डीजल? जानिए इस सवाल पर क्या बोले नितिन गडकरी

मलान ने साउदी (24 रन देकर एक) पर छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद बल्ले का किनारा लेकिर विकेटकीपर डेवोन कॉनवे के दस्तानों में समा गयी.

विलियमसन ने डेथ ओवरों में सोढ़ी को गेंद सौंपने का जुआ खेला. मोईन ने उनकी एक गेंद को हॉफ वॉली पर लेकर 92 मीटर लंबा छक्का लगाया और मिल्न की शार्ट पिच गेंद को मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़