PAK vs AUS: फिलिस्तीनियों का समर्थन उस्मान ख्वाजा को पड़ा भारी, ICC ने लगाई फटकार

PAK vs AUS: मौजूदा समय में पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. सीरीज का पहला मुकाबला 14 से 18 दिसंबर के बीच खेला गया. इसमें ऑस्ट्रेलिया को 360 रनों से शानदार जीत मिली. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने कुछ ऐसा कर दिखाया है, जिससे उन्हें ICC की फटकार मिली है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 22, 2023, 01:06 PM IST
  • फिलिस्तीनियों के समर्थन में लगाई काली पट्टी
  • उस्मान ख्वाजा ने ICC से नहीं ली थी अनुमति
PAK vs AUS: फिलिस्तीनियों का समर्थन उस्मान ख्वाजा को पड़ा भारी, ICC ने लगाई फटकार

नई दिल्लीः PAK vs AUS: मौजूदा समय में पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. सीरीज का पहला मुकाबला 14 से 18 दिसंबर के बीच खेला गया. इसमें ऑस्ट्रेलिया को 360 रनों से शानदार जीत मिली. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने कुछ ऐसा कर दिखाया है, जिससे उन्हें ICC की फटकार मिली है. 

फिलिस्तीनियों के समर्थन में लगाई काली पट्टी
दरअसल, उस्मान ख्वाजा ने मौजूदा समय में इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में जा रही फिलिस्तीनियों की जान को लेकर अभ्यास मैच में अपने जूतों पर लिखा था 'All lives are equal'. इसके बाद विवाद छिड़ गया था और ICC ने इस मैसेज को राजनीतिक मैसेज करार देते हुए उन्हें जूते से यह मैसेज हटाकर खेलने का निर्देश दिया. 

हाथ पर बांधी थी काली पट्टी
ICC के इस निर्देश के बाद उन्होंने अपने जूत्ते से यह मैसेज तो हटा दिया, लेकिन पर्थ में खेले गए टेस्ट में वे हाथ पर काली पट्टी बांधकर खेलने उतरे. इसी मामले में ICC ने अब उस्मान ख्वाजा को फटकार लगाई है. ICC के नियमों के मुताबिक अगर आप किसी वजह से काली पट्टी बांधना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी टीम और ICC से अनुमति लेनी होती है और ख्वाजा ने इसकी अनुमति ICC से नहीं ली थी. लिहाजा उन्हें ICC की फटकार लगी है. 

उस्मान ख्वाजा ने ICC से नहीं ली थी अनुमति
ICC के प्रवक्ता ने कहा, ‘उस्मान ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी से अनुमति लिए बिना पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में निजी संदेश (बांह पर काली पट्टी) दिया. यह अन्य उल्लंघन श्रेणी में आता है और पहला अपराध होने पर उन्हें फटकार लगाई गई है. वह दोबारा ऐसा करते हैं तो कड़ी सजा मिल सकती है.'

ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हैं उस्मान ख्वाजा
बता दें कि उस्मान ख्वाजा पाकिस्तान मूल के हैं, लेकिन वे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हैं. ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट खेलने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर हैं. उन्होंने फिलिस्तीनियों के समर्थन में काली पट्टी लगाई थी. लेकिन उन्होंने यह पट्टी बगैर ICC के अनुमति के लगाई थी. 

ये भी पढ़ेंः Ind vs SA: केशव महाराज के क्रीज पर आते ही बजा 'राम सिया राम' तो KL राहुल ने पूछ डाला ये सवाल, वीडियो वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़