टीम इंडिया के लिए कितने गंभीर हैं गौतम, पूर्व कोच राहुल द्रविड़ ने खुलकर कही दिल की बात

टीम इंडिया के पूर्व कोच राहुल द्रविड़ ने एक कार्यक्रम में वर्तमान कोच गौतम गंभीर को लेकर पूछे गए सवाल पर खुलकर अपनी बात रखी. भारत ने राहुल द्रविड़ की कोचिंग के दौरान ही टी20 वर्ल्ड कप जीता था. वहीं अब गौतम गंभीर भारत के कोच हैं. भारत फिलहाल बांग्लादेश के साथ टेस्ट सीरीज खेल रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2024, 06:35 PM IST
  • द्रविड़ की कोचिंग में जीता था वर्ल्ड कप
  • 'टीम के हित में फैसले लेंगे गौतम गंभीर'
टीम इंडिया के लिए कितने गंभीर हैं गौतम, पूर्व कोच राहुल द्रविड़ ने खुलकर कही दिल की बात

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच राहुल द्रविड़ ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि राष्ट्रीय टीम में उनकी जगह लेने वाले गौतम गंभीर अपनी भूमिका में काफी सफल साबित होंगे. द्रविड़ ने एक कार्यक्रम में गौतम गंभीर के बारे में पूछे जाने चुनिंदा पत्रकारों से कहा, 'उनके पास काफी अनुभव है. एक खिलाड़ी के तौर पर भी उन्होंने काफी खेला है. उन्होंने जाहिर तौर पर काफी कोचिंग की है. मुझे यकीन है कि वह इस भूमिका में शानदार साबित होंगे.'

द्रविड़ की कोचिंग में जीता था वर्ल्ड कप

द्रविड़ की अगुवाई में भारतीय टीम ने खेल के तीनों प्रारूप में अच्छी सफलता हासिल की. टीम ने 24 टेस्ट में 14 में जीत दर्ज की जबकि टीम ने इस दौरान 53 में से 36 एकदिवसीय और 70 में से 51 टी20 अंतरराष्ट्रीय में जीत दर्ज की.

पिछले साल टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा लेकिन इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप में जीत के साथ उन्होंने अपने कार्यकाल को सफलता के साथ खत्म किया. 

गंभीर का भारतीय टीम के साथ कार्यकाल पिछले महीने श्रीलंका दौरे पर शुरू हुआ जहां टी20 सीरीज में टीम को सफलता मिली जबकि वनडे सीरीज में उसे हार का सामना करना पड़ा. उनकी देखरेख में टीम पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेल रही है. 

'टीम के हित में फैसले लेंगे गौतम गंभीर'

भारत के लिए 164 टेस्ट में 13288 और 344 एकदिवसीय में 10889 रन बनाने वाले इस पूर्व महान बल्लेबाज ने कहा, 'कोई भी कोच परिस्थितियों से निपटने के लिए अपने अनुभव का ज्ञान का इस्तेमाल करता है. मुझे यकीन है कि गौतम अपने सहयोगी सदस्यों के साथ जो भी फैसले लेंगे उससे टीम को फायदा होगा.' 

भारतीय टीम को अगले कुछ महीने में बांग्लादेश के अलावा न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के बाद पांच मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है. ऐसे में गंभीर के सामने कड़ी चुनौती है. भारतीय टीम के लिए तीनों प्रारूपों को मिलाकर 10000 से ज्यादा रन बनाने वाले गंभीर के पास राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने पहले आईपीएल में लखनऊ सुपरजायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का मेंटोर के तौर पर मार्गदर्शन करने का अनुभव है.

यह भी पढ़िएः Ind vs Ban: शतकवीर अश्विन का रिकॉर्ड, पंत का 'पंच'... जडेजा-जायसवाल का कमाल, जानें पहले दिन का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़