Ind vs Ban: शतकवीर अश्विन का रिकॉर्ड, पंत का 'पंच'... जडेजा-जायसवाल का कमाल, जानें पहले दिन का हाल

Ind vs Ban: भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई. इसका पूरा श्रेय अश्विन और जडेजा की साझेदारी को जाता है जिन्होंने मुश्किल समय में क्रीज पर आकर 195 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की. अभी दोनों ही बल्लेबाज क्रीज पर हैं. जानें पहले दिन का हालः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2024, 06:27 PM IST
  • अश्विन ने बनाया रिकॉर्ड
  • हसन महमूद ने झकझोरा
Ind vs Ban: शतकवीर अश्विन का रिकॉर्ड, पंत का 'पंच'... जडेजा-जायसवाल का कमाल, जानें पहले दिन का हाल

नई दिल्लीः Ind vs Ban 1st Test Day 1: भारत ने पहले टेस्ट के पहले दिन स्टंप तक 6 विकेट खोकर 339 रन बनाए. भारत की लड़खड़ाती पारी को रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने संभाला. भारत ने रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 102 रन) के शतक और रविंद्र जडेजा (नाबाद 86 रन) के साथ 7वें विकेट के लिए 195 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की. अश्विन ने अभी तक 112 गेंद की पारी में 10 चौके और दो छक्के जड़े. जडेजा ने 117 गेंद का सामना करते हुए 10 चौके और दो छक्के लगाए.

इन दोनों की बदौलत भारत खराब शुरुआत से उबरने में सफल रहा. बांग्लादेश के लिए हसन महमूद ने 58 रन देकर चार विकेट झटके जबकि नाहिद राणा और मेहदी हसन मिराज को एक एक विकेट मिला.

अश्विन ने बनाया रिकॉर्ड

अश्विन ने इसके साथ ही एक रिकॉर्ड भी बनाया. वह टेस्ट क्रिकेट में नंबर 8 पर आकर सबसे ज्यादा बार शतक बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. उनसे ऊपर सिर्फ न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी हैं. टेस्ट में 8वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आकर अश्विन ने चौथी बार शतक लगाया जबकि विटोरी के नाम इस नंबर पर 5 बार टेस्ट शतक हैं.

इससे पहले भारतीय टॉप ऑर्डर बुरी तरह नाकाम रहा और पहले दो सत्र में बांग्लादेशी गेंदबाजों ने दबाव बनाते हुए छह विकेट 144 रन पर चटका दिए थे. इसके बाद चेन्नई में जन्मे अश्विन और चेन्नई सुपर किंग्स के लिये खेलने वाले जडेजा ने अपने घरेलू मैदान एम ए चिदंबरम स्टेडियम पर अद्भुत धैर्य और आपसी तालमेल का प्रदर्शन करते हुए बेजोड़ पारियां खेलीं.

अपना छठा टेस्ट शतक जड़ने वाले अश्विन ने 91 से ऊपर की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हुए 112 गेंद में 102 रन जोड़े जिसमें 10 चौके और दो छक्के शामिल थे. वहीं जडेजा ने 117 गेंद में 86 रन बनाए. उन्होंने भी अपनी पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए.

हसन महमूद ने झकझोरा

इस साल मार्च में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले हसन महमूद ने भारतीय शीर्षक्रम को पूरी तरह नेस्तनाबूद कर दिया था. 24 वर्ष के महमूद ने पांच ओवर में सिर्फ छह रन देकर पहले स्पैल में तीन विकेट चटकाए. उन्होंने 18 ओवर में 58 रन देकर चार विकेट लिए. यशस्वी जायसवाल के अलावा भारत का कोई बल्लेबाज सुबह के सत्र में बांग्लादेशी गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर सका. 

जायसवाल ने 118 गेंद में नौ चौकों की मदद से 56 रन बनाए. भारतीय बल्लेबाजों ने काफी निराश किया क्योंकि पिच या गेंदबाजों से ऐसी चुनौती नहीं मिल रही थी कि जिसका सामना नहीं किया जा सके. मेजबान बल्लेबाज अपनी ही एकाग्रता भंग होने के कारण विकेट गंवाते गए. जायसवाल और ऋषभ पंत (39) ने चौथे विकेट के लिये 99 गेंद में 62 रन जोड़े. 

जायसवाल ने बनाया अर्धशतक

पहले सत्र में प्रभावी दिख रहे पंत ने महमूद की गेंद पर विकेटकीपर लिटन दास को कैच थमाया. 2022 के कार हादसे के बाद यह उनका पहला टेस्ट था जिसमें वह 83 मिनट तक क्रीज पर रहे. जायसवाल ने 95 गेंद में अपना अर्धशतक मेहदी हसन मिराज की गेंद पर एक रन लेकर पूरा किया. उन्होंने हालांकि इसके बाद अपनी एकाग्रता खोई और नाहिद राणा की गेंद पर पहली स्लिप में शादमैन इस्लाम को कैच दे बैठे. 

केएल राहुल 16 रन बनाकर आफ स्पिनर मिराज का शिकार हुए. भारत के छह विकेट 144 रन पर गिर चुके थे. दूसरा सत्र भी पहले ही सत्र की तरह रहा जिसमें बांग्लादेशी गेंदबाज हावी रहे. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और पूरा फोकस एक्सप्रेस गेंदबाज नाहिद राणा पर था लेकिन भारतीय पारी को झटके महमूद ने दिये. 

विराट-रोहित सस्ते में आउट

रोहित शर्मा (छह) को एक के स्कोर पर डीआरएस से जीवनदान मिला था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके. वह दूसरी स्लिप में नजमुल हसन शंटो को कैच देकर लौटे. शुभमन गिल (0) खाता भी नहीं खोल सके और आठ गेंद खेलने के बाद विकेटकीपर लिटन दास को कैच दे बैठे. विराट कोहली (छह) का मैदान में उतरने पर तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत हुआ लेकिन वह भी टिक नहीं सके. 

महमूद ने आफ स्टम्प से बाहर गेंद डाली जिस पर बल्ला अड़ाने का खामियाजा विराट ने भुगता और विकेट के पीछे लिटन ने कैच लपक लिया. भारत ने पहले तीन ओवर में ही एम ए चिदंबरम स्टेडियम की पिच पर तीन विकेट 34 रन के भीतर गंवा दिये. इसके बाद जायसवाल और केएल राहुल से ऊपर भेजे गए पंत ने पारी को संभालने की कोशिश की.

यह भी पढ़िएः IND vs BAN: ऋषभ पंत और लिट्टन दास के बीच क्यों हुई नोकझोंक, ये है दोनों के बीच बहस की असली वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़