रविचंद्रन अश्विन बने सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट झटकने वाले भारतीय, तोड़ा 17 साल पुराना रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन अनिल कुंबले को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 400 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Feb 25, 2021, 06:37 PM IST
  • सबसे तेजी से चार सौ टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अश्विन.
  • अनिल कुंबले को पछाड़कर तोड़ा भारत में सबसे तेजी का रिकॉर्ड.
रविचंद्रन अश्विन बने सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट झटकने वाले भारतीय, तोड़ा 17 साल पुराना रिकॉर्ड

अहमदाबाद: भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में स्पिन गेंदबाजों के दबदबे के बीच टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्निन ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है. अश्विन ने जैसे ही इंग्लैंड की दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर के रूप में पारी का तीसरा विकेट लिया वो भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए.

दुनिया में सबसे तेजी से 400 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है. मुरलीधरन ने करियर का 72वां टेस्ट मैच खेलते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। साल 2002 से ये रिकॉर्ड उनके नाम कायम है.

करियर के 77 वें टेस्ट में हासिल की उपलब्धि
अश्विन ने करियर का 77वां टेस्ट में 25.01 के औसत और 2.83 की इकोनॉमी के साथ ये उपलब्धि हासिल की है. अश्विन से पहले ये भारतीय रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल भारतीय अनिल कुंबले के नाम दर्ज था। कुंबले ने करियर के 85वें टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की थी. साल 2004 में 400 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले कुंबले को अश्विन ने 8 मैच के अंतर से पछाड़ दिया. 

ये भी पढ़ें: पृथ्वी शॉ के तूफान में उड़े गेंदबाज, खेल डाली घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी

400 विकेट लेने वाले चौथे भारतीय 
आर्चर का विकेट झटकते ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन से पहले अनिल कुंबल(619), कपिल देव(434) और हरभजन सिंह(417) ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़