बल्लेबाजों के इस शॉट पर अश्विन ने उठाए सवाल, कहा- तो दिया जाए LBW आउट

रविचंद्रन अश्विन का मानना है कि अगर बल्लेबाज स्विच हिट लगाने के प्रयास में चूक जाता है तो गेंद के लेग साइड के बाहर टप्पा खाने के बावजूद उसे पगबाधा आउट दिए जाने पर विचार किया जाना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2022, 05:42 PM IST
  • स्विच हिट खेलने से मिस होने पर मिले विकेट
  • LBW के नियमों पर हो विचार
बल्लेबाजों के इस शॉट पर अश्विन ने उठाए सवाल, कहा- तो दिया जाए LBW आउट

नई दिल्ली: भारत के स्टार आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपनी गेंदबाजी, अपने खेल और अपने बयानों की वजह से अक्यर बयानों में रहते हैं. इस बार उन्होंने बल्लेबाजों के एक खास शॉट पर सवाल उठाए और मांग की कि ऐसे करने पर उन्हें आउट दिया जाए. 

स्विच हिट खेलने से मिस होने पर मिले विकेट

रविचंद्रन अश्विन का मानना है कि अगर बल्लेबाज स्विच हिट लगाने के प्रयास में चूक जाता है तो गेंद के लेग साइड के बाहर टप्पा खाने के बावजूद उसे पगबाधा आउट दिए जाने पर विचार किया जाना चाहिए. स्विच हिट में दाएं हाथ का बल्लेबाज अचानक बाएं और बाएं हाथ का बल्लेबाज का अचानक दाएं हाथ का बल्लेबाज बनकर शॉट खेलता है. 

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर गेंद लेग स्टंप के बाहर टप्पा खाई है तो इसके विकेटों पर लगने की पूरी संभावना होने के बावजूद बल्लेबाज को पगबाधा आउट नहीं दिया जा सकता. यह बल्लेबाजों के लिए ‘ब्लाइंड स्पॉट’ माना जाता है जहां गेंद को देखने में दिक्कत होती है. 

LBW के नियमों पर हो विचार

अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि मेरा सवाल यह नहीं है कि वह रिवर्स स्वीप खेल सकता है या नहीं, यह नकारत्मक गेंदबाजी (लेग स्टंप के बाहर गेंद को टप्पा खिलाना) लाइन है या नहीं, मेरा नजरिया पगबाधा को लेकर है. यह अनुचित है कि इसे पगबाधा नहीं दिया जाता.

टेस्ट क्रिकेट में 442 विकेट चटकाने वाले अश्विन ने कहा कि बल्लेबाजों को स्विच हिट लगाने दीजिए लेकिन उनके चूकने पर हमें पगबाधा का मौका दीजिए. अगर बल्लेबाज पलट गया है तो आप कैसे कह सकते हैं कि वह पगबाधा नहीं है. अगर उन्होंने खेल के सभी प्रारूपों में आउट देना शुरू कर दिया तो गेंदबाजी और बल्लेबाजी के बीच कुछ बराबरी स्थापित की जा सकेगी.

जो रूट ने उठाया फायदा

अश्विन भारत और इंग्लैंड के बीच हाल में संपन्न पांचवें टेस्ट के संदर्भ में कह रहे थे जहां मेजबान टीम ने जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के नाबाद शतक से 378 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया और पांच मैच की श्रृंखला 2-2 से बराबर कर दी. उन्होंने कहा कि उस मैच में यह जो रूट और जॉनी बेयरस्टो का रुख था. रूट ने लगभग 10 शॉट खेले जहां वह पूरी तरह से पलट गया और रिवर्स स्वीप खेलने का प्रयास किया.

अश्विन ने कहा, ‘‘उसने 10 बार शॉट खेला लेकिन नौ बार चूक गया. 10वें मौके पर बल्ले का निचला किनारा लगा. इस बीच बेयरस्टो लगातार गेंदों पर पैड मारते रहे.’’ 

इस तरह का शॉट खेलें बल्लेबाज तो दे दिया जाए LBW आउट- अश्विन

अश्विन ने कहा कि जब रूट ने ‘स्विच’ किया तो यह उनके लिए ‘ब्लाइंड स्पॉट’ नहीं रह गया और उन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाज की तरह खड़े होते हुए रिवर्स स्वीप खेला. उन्होंने कहा कि यहां मेरा नजरिया अलग है. एक गेंदबाज के रूप में मैं आपको सूचित कर रहा हूं कि मैं ओवर द स्टंप बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी कर रहा हूं और मैंने लेग साइड पर अधिक क्षेत्ररक्षक लगाए हैं. 

ये भी पढ़ें- रोहित शर्मा की कप्तानी में फिर टीम इंडिया का कमाल, पाकिस्तान से आगे निकला भारत

उन्होंने कहा कि आप दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में खड़े हैं लेकिन आप रिवर्स स्वीप खेलते हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाज की तरह हिट करते हैं. लेकिन जब रूट ने ऐसा किया तो वह ब्लाइंड स्पॉट के कारण पगबाधा नहीं हुआ. यह ब्लाइंट स्पॉट तब है जब आप अपने सामान्य तरीके से बल्लेबाजी कर रहे हों. जब आप रिवर्स स्वीप खेलते हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाज की तरह खड़े होते हैं तो यह ब्लाइंड स्पॉट नहीं रहता.

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़