IND vs SL: मैच हारे पर रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, एशिया कप में तोड़ा सचिन-अफरीदी का रिकॉर्ड

Rohit Sharma records against Sri Lanka in Asia Cup 2022: यूएई की सरजमीं पर भारत और श्रीलंका के बीच खेले गये सुपर-4 के तीसरे मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम को इस मैच में हर हाल में जीत की दरकार थी लेकिन इसके बावजूद वो आखिरी ओवर तक चले इस थ्रिलर मैच को अपने कब्जे में ले पाने में नाकाम रही.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2022, 01:12 PM IST
  • हिटमैन ने 32वीं बार ठोंकी 50+ पारी
  • छक्कों के मामले में टॉप पर पहुंचे रोहित शर्मा
IND vs SL: मैच हारे पर रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, एशिया कप में तोड़ा सचिन-अफरीदी का रिकॉर्ड

Rohit Sharma records against Sri Lanka in Asia Cup 2022: यूएई की सरजमीं पर भारत और श्रीलंका के बीच खेले गये सुपर-4 के तीसरे मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम को इस मैच में हर हाल में जीत की दरकार थी लेकिन इसके बावजूद वो आखिरी ओवर तक चले इस थ्रिलर मैच को अपने कब्जे में ले पाने में नाकाम रही. भारतीय टीम के लिये इस मैच में पारी का आगाज अच्छा नहीं हुआ और उसने महज 13 रन के स्कोर पर अपने दो विकेट खो दिये थे.

हिटमैन ने 32वीं बार ठोंकी 50+ पारी

इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने पारी को संभाला और एशिया कप के इस सीजन में अपना पहला अर्धशतक पूरा कर डाला. रोहित शर्मा ने महज 41 गेंदों में 5 चौके और 4 छक्कों की मदद से 72 रनों की पारी खेली और अपने अंतर्राष्ट्रीय टी20 करियर में 32वीं बार 50+ रनों की पारी खेली. 

अपनी इस पारी के साथ ही रोहित शर्मा ने टी20 प्रारूप में सबसे ज्यादा 50+ पारियां खेलने के मामले में विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली तो वहीं पर क्रिकेट जगत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और शाहिद अफरीदी के दो बड़े रिकॉर्ड भी तोड़ डाले. रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार यादव के साथ इस मैच में चौथे विकेट के लिये 97 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से बाहर निकाला.

छक्कों के मामले में टॉप पर पहुंचे रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 4 छक्के लगाये जिसके चलते वो पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी से एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे आगे निकल गये. रोहित शर्मा ने एशिया कप के 31 मैचों में अब तक 29 छक्के लगाये हैं. वहीं इस लिस्ट में रोहित के बाद सुरेश रैना (18) दूसरे भारतीय के रूप में काबिज हैं जिन्होंने मंगलवार को ही क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास का ऐलान किया.

1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बने रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी के साथ ही एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर का रिकॉर्ड भी बना लिया है और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (970) से आगे निकल गये हैं. इतना ही नहीं रोहित पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं जिसने एशिया कप के इतिहास में 1000 रन पूरे किये हैं तो वहीं पर ओवरऑल तीसरे खिलाड़ी बन गये हैं.

रोहित शर्मा एशिया कप की 30 पारियों में 1016 रन बना चुके हैं और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सिर्फ कुमार संगाकारा (1075) और सनथ जयसूर्या (1220) से पीछे चल रहे हैं. रोहित ने एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने के रिकॉर्ड के मामले में भी सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है और ओवरऑल दूसरे पायदान पर काबिज हो गये हैं. इस लिस्ट में कुमार संगाकारा (12) पहले पायदान पर काबिज हैं तो वहीं पर सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा 9 अर्धशतकीय पारियों के दम पर दूसरे पायदान पर काबिज हैं.

इसे भी पढ़ें- 3 खिलाड़ी जिन्हें एशिया कप में मौका देना रोहित शर्मा को पड़ा भारी, बन गये हार की वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़