शुबमन गिल को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम, अब इस दौरे के लिये बने कप्तान

Shubman Gill: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में शुबमन गिल की शानदार बल्लेबाजी और भारतीय गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम ने 13 रनों की करीबी जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ कर दिया और 3 मैचों की सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2022, 10:02 AM IST
  • जिम्बाब्वे दौरे पर बने मैन ऑफ द सीरीज
  • सितंबर में खेली जाएगी सीरीज
शुबमन गिल को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम, अब इस दौरे के लिये बने कप्तान

Shubman Gill: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में शुबमन गिल की शानदार बल्लेबाजी और भारतीय गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम ने 13 रनों की करीबी जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ कर दिया और 3 मैचों की सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया. भारतीय टीम के लिये इस मैच में शुबमन गिल का बल्ला जमकर बोला.

जिम्बाब्वे दौरे पर बने मैन ऑफ द सीरीज

शुबमन गिल ने अपनी पारी के दौरान महज ने 97 गेंदों का सामना किया और 15 चौके-एक छक्के की मदद से 130 रनों की पारी खेली. गिल के अलावा खराब फॉर्म से जूझ रहे ईशान किशन ने भी बल्लेबाजी में फॉर्म दिखाई और 61 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 50 रनों की पारी खेली. दोनों ने चौथे विकेट के लिये 140 रनों की साझेदारी की जिसके चलते भारतीय टीम 289 रनों का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही.

जवाब में जिम्बाब्वे की टीम सिकंदर रजा (115) की शतकीय पारी के दम पर 276 रन के स्कोर पर सिमट गई. शुबमन गिल को उनके प्रदर्शन की वजह से मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. गिल को उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम चयनकर्ताओं की ओर से दिया गया है.

न्यूजीलैंड ए के खिलाफ दी टीम की कमान

भारतीय चयनकर्ताओं ने शुबमन गिल को अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली भारत ए की टीम का कप्तान चुना गया है. न्यूजीलैंड ए की टीम को सितंबर में 3 वनडे और 3 फर्स्ट क्लास मैचों के लिये भारत के दौरे के पर आना है, जिसकी टीम का ऐलान किया गया है. 

भारतीय चयन समिति की ओर से भले ही अभी तक टीम का आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया गया है टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार शुबमन गिल को दोनों टीमों की कमान सौंपी गई है. वहीं पर संजू सैमसन को किसी भी टीम में जगह नहीं मिल सकी है. गिल के अलावा पृथ्वी शॉ, ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, प्रसिद्ध कृष्णा, हनुमा विहारी और मोहम्मद सिराज को भी वनडे टीम में जगह दी गई है.

चार दिवसीय टेस्ट मैचों के लिये शुबमन गिल की कप्तानी में शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर और मोहम्मद सिराज को भी मौका दिया गया है तो वहीं पर रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले सरफराज खान (6 मैच 982 रन, 122.75 की औसत) और मध्यप्रदेश के रजत पाटिदार को भी मौका दिया गया है. इनके अलावा मुंबई के ही स्पिन ऑलराउंडर शम्स मुलानी को भी पहली बार इंडिया ए की टीम में शामिल किया गया है.

सितंबर में खेली जाएगी सीरीज

सीरीज की बात करें तो टॉम ब्रूस की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड की ए टीम सितंबर में भारत दौरे पर आएगी जिसका पहला मैच एक सितंबर से खेला जायेगा. इस दौरान सभी 4 दिवसीय मैच बेंगलुरू और 3 वनडे मैच चेन्नई में खेले जायेंगे.

कुछ इस प्रकार है टीम

चार दिवसीय मैचों के लिए टीम: शुभमन गिल (कप्तान), यश दुबे, हनुमा विहारी, रजत पाटीदार, सरफराज खान, वॉशिंगटन सुंदर, केएस भरत (विकेटकीपर), शम्स मुलानी, जलज सक्सेना, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल, शुभम शर्मा, अक्षय वाडकर (विकेटकीपर) , शाहबाज अहमद, मणिशंकर मुरसिंघी.

वनडे मैचों के लिए टीम: शुभमन गिल (कप्तान), पृथ्वी शॉ, रुतुराज गायकवाड़, हनुमा विहारी, ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋषि धवन, वाशिंगटन सुंदर, प्रवीण दुबे, मयंक मारकंडे, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, केएस भारत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, पुलकित नारंग , राहुल चाहर और यश दयाल.

यहां देखें पूरे दौरे का शेड्यूल-
पहला चार दिवसीय मैच: 1 से 4 सितंबर, बेंगलुरु
दूसरा चार दिवसीय मैच: 8 से 11 सितंबर, बेंगलुरु
तीसरा चार दिवसीय मैच: 15 से 18 सितंबर, बेंगलुरु
पहला वनडे मैच: 22 सितंबर, चेन्नई
दूसरा वनडे मैच: 25 सितंबर, चेन्नई
तीसरा वनडे मैच: 27 सितंबर, चेन्नई

इसे भी पढ़ें- कभी T20 विश्वकप खेलने का था सबसे बड़ा दावेदार, अब एशिया कप से भी पूरी तरह कटा पत्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़