T20 WC 2022: क्या गाबा में भारत दूर कर पाएगा अपनी सबसे बड़ी कमजोरी, ऑस्ट्रेलिया के सामने होगी अग्नि-परीक्षा

T20 World Cup 2022: 23 अक्टूबर से भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले टी20 विश्वकप के मैच से पहले रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ गाबा के मैदान पर अभ्यास मैच खेलना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 08:12 AM IST
  • प्रैक्टिस मैच में भारत को बेहतर गेंदबाजी की तलाश
  • शमी ने नेट्स पर मचाया धमाल, कार्तिक को ऐसे छकाया
T20 WC 2022: क्या गाबा में भारत दूर कर पाएगा अपनी सबसे बड़ी कमजोरी, ऑस्ट्रेलिया के सामने होगी अग्नि-परीक्षा

T20 World Cup 2022: रविवार से ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्वकप 2022 का आगाज हो चुका है, हालांकि दुनिया की टॉप 8 टीमों के बीच खेले जाने वाले मुकाबलों के लिये फैन्स को फिलहाल 4-5 दिन का इंतजार करना होगा. इस बीच आईसीसी की ओर से प्रस्तावित अभ्यास मैचों में टीमें खेलती नजर आएंगी और इस मल्टी नेशन टूर्नामेंट की तैयारियों को पुख्ता करने की कोशिश करेंगी. इसी फेहरिस्त में भारतीय टीम भी सोमवार (17 अक्टूबर) को गाबा के मैदान पर अपनी तैयारियों का जायजा लेने के लिये उतरेगी.

जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद भारतीय टीम के गेंदबाजी विभाग को बड़ा झटका लगा है जिसे दूर करने के लिये टीम मैनेजमेंट अभी भी जवाब की तलाश में है. हालांकि शनिवार को बीसीसीआई ने बुमराह का रिप्लेसमेंट कौन बॉलर होगा कि कयासों पर रोक लगाते हुए बड़ा ऐलान किया और मोहम्मद शमी को अंतिम 15 में शामिल कर लिया.

प्रैक्टिस मैच में भारत को बेहतर गेंदबाजी की तलाश

शमी के आने से भारतीय फैन्स को थोड़ी राहत जरूर है लेकिन वो कितने कारगर साबित होंगे ये देखना अभी बाकी है. मोहम्मद शमी ने पिछले साल टी20 विश्वकप के बाद से भारत के लिये कोई टी20 मैच नहीं खेला है. आईपीएल 2022 में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था लेकिन आखिरी बार जब वो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच में नजर आये थे तो एक भी विकेट हासिल कर पाने में नाकाम रहे थे.

इसके बाद से मोहम्मद शमी लगातार कोविड-19 के संक्रमण की वजह से बाहर चल रहे थे. अब विश्वकप से पहले अपनी फॉर्म हासिल करने के लिये शमी के पास सिर्फ दो अभ्यास मैच और नेट्स पर बिताया गया समय ही है. इसी का इस्तेमाल करने के लिये रविवार को यह तेज गेंदबाज गाबा में भारत के पहले ट्रेनिंग सत्र के दौरान पूरे जज्बे के साथ गेंदबाजी करता नजर आया और ऐसा लग रहा है कि सोमवार को खेले जाने वाले प्रैक्टिस मैच से पहले अपनी फिटनेस हासिल कर चुका है.

शमी ने नेट्स पर मचाया धमाल, कार्तिक को ऐसे छकाया

इस प्रैक्टिस सेशन के दौरान मोहम्मद शमी लगातार विराट कोहली को गेंदबाजी करते नजर आये. भारतीय टीम फिलहाल सिर्फ बुमराह की गैरमौजूदगी का सामना नहीं कर रही है, बल्कि दूसरे सफल गेंदबाज हर्षल पटेल भी अब तक अपना असर छोड़ पाने में नाकाम रहे हैं. रविवार को नेट सेशन के दौरान दिनेश कार्तिक ने हर्षल के खिलाफ जमकर बड़े शॉट खेले. कार्तिक ने हर्षल की गेंदों पर डीप मिडविकेट और स्क्वायर लेग पर आसानी से शॉट खेले. 

हालांकि शमी की गेंद पर स्कूप करने की कोशिश में कार्तिक ने अपना लेग स्टंप गंवा दिया और बंगाल के इस तेज गेंदबाज के चेहरे पर इसके बाद मुस्कान थी. लेकिन देखना यह होगा कि क्या द्रविड़ और रोहित शमी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिलाएंगे या दो और नेट सेशन में हिस्सा लेने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को आजमाएंगे. 

जानें कहां पर लाइव देख सकते हैं प्रैक्टिस मैच

गौरतलब है कि भारतीय टीम के दोनों अभ्यास मैचों का सीधा प्रसारण डिज्नी हॉटस्टार पर किया जाएगा, जिसे देखने के बाद यह साफ हो जाएगा कि 23 अक्टूबर को खेले जाने वाले भारत-पाकिस्तान मुकाबले में उसकी क्या योजना रहेगी. ऋषभ पंत और कार्तिक दोनों ने नेट पर अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन आखिरी प्लेइंग 11 में कौन शामिल होगा, यह शायद दो अभ्यास मैचों की बल्लेबाजी क्रम को देखते हुए साफ हो जाएगा. स्टैंड बाई तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर भी ब्रिसबेन पहुंच चुके हैं. 

आपको बता दें कि भारतीय टीम पर्थ के मैदान पर दो अभ्यास मैच खेल चुकी है जिसके पहले मैच में उसी जीत तो वहीं पर दूसरे में हार का सामना करना पड़ा था. दोनों मैचों में सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने अर्धशतकीय पारियां खेली लेकिन दूसरे मैच में टीम अपने जीत के कारनामे को दोहरा पाने में नाकाम रही. मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023 Auction: सामने आई खिलाड़ियों के नीलामी की तारीख, जानें कब तक ट्रेड हो सकते हैं प्लेयर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़