AUS vs NZ: फिंच ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्यों सिर्फ एक विकेटकीपर के साथ उतरी है ऑस्ट्रेलिया

AUS vs NZ Watch Live: कप्तान एरोन फिंच ने कहा कि T20 विश्व कप अभियान के लिये बैक-अप विकेटकीपर के बजाय ऑल राउंडर कैमरुन ग्रीन का चयन कर गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने जोखिम लिया है. ग्रीन को गुरूवार को चोटिल रिजर्व विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंगलिस की जगह आस्ट्रेलिया की टी20 टीम में शामिल किया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2022, 09:57 AM IST
  • कैमरुन ग्रीन को सेलेक्ट कर हमने लिया है जोखिम
  • अगर वेड हुए चोटिल तो कौन करेगा विकेटकीपिंग
AUS vs NZ: फिंच ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्यों सिर्फ एक विकेटकीपर के साथ उतरी है ऑस्ट्रेलिया

AUS vs NZ Watch Live: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्वकप 2022 के सुपर-12 दौर का आगाज ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी के मैदान पर खेले जाने वाले मैच के साथ होगा. इस मैच से पहले कंगारू टीम के कप्तान एरॉन फिंच ने बड़ा खुलासा किया और बताया कि रिजर्व विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंगलिस के चोटिल हो जाने के बाद टीम ने उनके रिप्लेसमेंट के रूप में दूसरा विकेटकीपर बल्लेबाज क्यों नहीं चुना और साथ ही कैमरुन ग्रीन को टीम में शामिल करने के पीछे उनकी क्या रणनीति रही है.

कैमरुन ग्रीन को सेलेक्ट कर हमने लिया है जोखिम

फिंच ने बताया कि हमने इस अभियान के लिये बैक-अप विकेटकीपर के बजाय ऑल राउंडर कैमरुन ग्रीन को सेलेक्ट कर एक जोखिम लिया है लेकिन हमें यकीन है कि यह फैसला हमारे लिये सही साबित होगा.

मैच से पहले की गई प्रेस कांफ्रेंस में फिंच ने कहा, ‘हमने जोखिम लिया है कि हम विश्वकप में सिर्फ एक ही विकेटकीपर के साथ जा रहे हैं लेकिन हमें लगता है कि कैम (ग्रीन) टीम को ज्यदा संतुलित बनाता है. हमने कुछ आंकड़ें देखे और मुझे लगता है कि टी20 क्रिकेट में बीते समय में 0.5 प्रतिशत ही ऐसा मौका आया है जब विकेटकीपर मैच के दिन बाहर हुआ है.'

अगर वेड हुए चोटिल तो कौन करेगा विकेटकीपिंग

फिंच ने आगे साफ किया कि कैमरुन ग्रीन को फिलहाल सिर्फ ‘कवर’ रखा गया है और वह शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरूआती मैच में नहीं खेलेंगे. फिंच ने यह भी कहा कि अगर मैथ्यू वेड चोटिल हो जाते हैं तो डेविड वॉर्नर के विकेटकीपर की भूमिका निभाने की संभावना है.  

इस फैसले के पीछे कारणों के बारे में पूछने पर फिंच ने कहा, ‘हमें लगता है कि हालांकि अगर मैच से पहले कुछ होता है और इससे वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाता है जैसे ट्रेनिंग के दौरान तो तब भी इससे निपटने के लिये काफी समय रहेगा. इसके पीछे यही कारण था. यह निश्चित रूप से जोखिम है, इसमें कोई शक नहीं है. लेकिन हम एक तेज गेंदबाज, बल्लेबाज और एक आल राउंडर का कवर करने की तुलना में शायद इस जोखिम को लेने के लिये तैयार हैं. मुझे लगता है कि शायद डेवी वॉर्नर. उसने कल थोड़ा अभ्यास किया था. शायद मैं भी ऐसा कर सकता. शायद कप्तानी करना और विकेटकीपर करना थोड़ा मुश्किल होता है, जब आपने ऐसा पहले नहीं किया हो.’ 

ट्रेंट बोल्ट को बताया ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा दुश्मन

बतौर सलामी बल्लेबाज फिंच को पिछले कुछ समय से बायें हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ थोड़ा जूझना पड़ रहा है और उन्होंने स्वीकार किया कि शनिवार को ट्रेंट बोल्ट के खिलाफ यह दिलचस्प मुकाबला होगा. 

उन्होंने कहा, ‘ट्रेंट अविश्वसनीय गेंदबाज है. उसे अब 10 या 12 साल हो चुके हैं. जब आप पारी का आगाज करते हो तो आपको अंतत: किसी की गेंद पर आउट होना होता है. वह मुझे आउट कर रहा है, इसमें कोई शक नहीं. मुझे अब भी लगता है कि मेरे पास अब भी मजबूत रणनीति है. मुझे लगता है कि इसमें कुछ तकनीकी चीज है जो मैं बायें हाथ तेज गेंदबाज के खिलाफ कर सकता है, इससे मदद मिल सकती है.’ 

पिछला प्रदर्शन मायने नहीं रखता है

ऑस्ट्रेलिया का घरेलू सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड है लेकिन फिंच ने कहा कि बीते प्रदर्शन की कोई अहमियत नहीं है. 

फिंच ने कहा, ‘उनका पिछले पांच या छह विश्व कप में रिकॉर्ड अविश्वसनीय रहा है. उनकी टीम शानदार है जिसमें अनुभव और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. उनके पास अंतिम 11 या पूरे 15 खिलाड़ियों तक विश्व स्तरीय प्रतिभा मौजूद है.’

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: अफरीदी का सामना करने के लिये रोहित ने बनाया खास प्लान, बारिश ने चिंता बढ़ाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़