IND vs SA: इतिहास रचने से एक कदम दूर टीम इंडिया, इस मैदान पर अजेय है भारत

सुपरस्पोर्ट पार्क में पहला टेस्ट 113 रनों से जीतकर भारत सीरीज में 1-0 से आगे है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 1, 2022, 08:38 PM IST
  • नए साल पर नई ऊर्जा के साथ उतरी टीम इंडिया
  • पहली बार सीरीज जीतने की राह पर भारत
IND vs SA: इतिहास रचने से एक कदम दूर टीम इंडिया, इस मैदान पर अजेय है भारत

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम नए साल के पहले दिन शनिवार को अभ्यास करने के लिए मैदान पर उतरी. इसके साथ ही 3 जनवरी से शुरू होने वाले वांडर्स में दूसरे टेस्ट की तैयारी शुरू कर दी.

सुपरस्पोर्ट पार्क में पहला टेस्ट 113 रनों से जीतकर भारत सीरीज में 1-0 से आगे है. 

नए साल पर नई ऊर्जा के साथ उतरी टीम इंडिया

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने सेंचुरियन में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनकर टेस्ट क्रिकेट में एक यादगार 2021 की समाप्ति की.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुलरिंग में भारतीय टीम के प्रशिक्षण का 32 सेकंड का एक वीडियो पोस्ट किया. इस वीडियो का कैप्शन दिया गया, "हम यहां दूसरे टेस्ट की तैयारी के लिए द वांडर्स में हैं. नया दिन, नया साल और नई शुरुआत."

द्रविड़ और पुजारा में हुआ मंथन

वीडियो में खिलाड़ियों को स्टेडियम में अभ्यास करते हुए देखा गया, इसके बाद सीनियर गेंदबाज इशांत शर्मा ने गेंदबाजी की. वीडियो का अंत कप्तान विराट कोहली के बल्लेबाजी से किया गया, जिसके बाद मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने शीर्ष क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के साथ बातचीत की.

पहली बार सीरीज जीतने की राह पर भारत 

1991 के बाद से दक्षिण अफ्रीका के वांडर्स में भारत का एक प्रभावशाली रिकॉर्ड रहा है, क्योंकि वे यहां कभी कोई टेस्ट मैच नहीं हारे हैं.

जोहान्सबर्ग में खेले गए पांच टेस्ट में भारत ने दो बार जीत हासिल की है और तीन बार ड्रा किया है. दक्षिण अफ्रीका ने यहां 48 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 18 में जीत, 13 में हार और 11 मैच ड्रॉ किया है.

2006 में पहला टेस्ट जीता भारत 

इस स्थान पर जहां द्रविड़ ने 1997 में अपना पहला टेस्ट शतक बनाया था. वहीं, भारत ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका में अपना पहला टेस्ट मैच जीता था.

ये भी पढ़ें- बाबर आजम ने फिर उगला भारत के लिए जहर, बताया अपना यादगार लम्हा

दिलचस्प बात यह है कि विदेशों में भारत का जीत का सिलसिला यहीं से शुरू हुआ था, जब उन्होंने 2018 में तीसरा टेस्ट 63 रनों से जीता था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़