विराट कोहली का ऐसा रिकॉर्ड जिसके आसपास भी नहीं हैं सचिन-धोनी और एबी डीविलियर्स जैसे दिग्गज क्रिकेटर

विराट कोहली ने हाल ही में टेस्ट की कप्तानी छोड़ी है और अब वे केवल बल्लेबाज की भूमिका में खेलते नजर आएंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2022, 06:27 AM IST
  • विराट के लिए अच्छे नहीं रहे कुछ साल
  • हाल ही में छोड़ी है टेस्ट की कप्तानी
विराट कोहली का ऐसा रिकॉर्ड जिसके आसपास भी नहीं हैं सचिन-धोनी और एबी डीविलियर्स जैसे दिग्गज क्रिकेटर

नई दिल्ली: विराट कोहली ने हाल ही में टेस्ट की कप्तानी छोड़ी है और अब वे केवल बल्लेबाज की भूमिका में खेलते नजर आएंगे. विराट कोहली के लिए पिछला साल बेहद बुरा रहा और उनके बल्ले से रन नहीं निकले.

हालांकि जैसे ही साल बदला वैसे  ही कोहली के बल्ले की रंगत भी बदल गई और वे इस साल जनवरी महीने में 3 अर्धशतक जड़ चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने 2 और तीसरे टेस्ट मैच में एक अर्धशतकीय पारी खेली थी.

विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर के बाद दुनिया का सबसे महान बल्लेबाज कहा जाता है और वे इसके लायक भी हैं. उन्होंने तमाम ऐसे कीर्तिमान कम उम्र में ही हासिल कर लिए जो 20 साल क्रिकेट खेलने के बावजूद तमाम क्रिकेटर नहीं हासिल कर पाते.

सबसे ज्यादा ICC अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी

विराट कोहली के नाम वैसे तो ऐतिहासिक रिकॉर्ड हैं लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा है जिसके आसपास भी सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली जैसे दिग्गज नहीं है. पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी विराट कोहली से बहुत पीछे हैं.

ये भी पढ़ेंः IPL 2022: RCB को नहीं खलेगी एबी डीविलियर्स की कमी, उनका जूनियर जगह लेने को तैयार

विराट कोहली दुनियाभर के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिसने 9 ICC अवार्ड पर कब्जा किया है. विराट कोहली के बाद श्रीलंका के पूर्व कप्तान और धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज कुमारा संगकारा का नाम आता है. उन्होंने 4 ICC अवार्ड जीते हैं. हालांकि एमएस धोनी भी उनके साथ इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं.

ICC अवार्ड जीतने वाले सभी खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

विराट कोहली- 9 बार

कुमारा संगकारा- 4 बार

एमएस धोनी- 4 बार

स्टीव स्मिथ- 4 बार

मिचेल जॉनसन- 3 बार

रिकी पोंटिंग- 3 बार

एबी डीविलियर्स- 3 बार

इस लिस्ट में शामिल ये सभी ऐसे बल्लेबाज जो अपने अपने देश के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं. एबी डीविलियर्स, कुमारा संगकारा, रिकी पोंटिंग और एमएस धोनी ने विश्व क्रिकेट में अलग पहचान बनाई है. लेकिन विराट कोहली इन सभी दिग्गज क्रिकेटरों से आगे हैं. भले ही कोहली के बल्ले से 2019 से शतक न निकला हो लेकिन उन्होंने लगातार अपनी ऊर्जावान बल्लेबाजी से देश को मैच जिताए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़