WTC Points Table: जीत के साथ मजबूत हुई भारतीय टीम की दावेदारी, जानें क्या है फाइनल में पहुंचने का समीकरण

WTC PointS Table: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप करके आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2022, 04:09 PM IST
  • अकंतालिका में दूसरे पायदान पर पहुंची भारतीय टीम
  • ऑस्ट्रेलिया के साथ ही साउथ अफ्रीका भी रेस में बरकरार
WTC Points Table: जीत के साथ मजबूत हुई भारतीय टीम की दावेदारी, जानें क्या है फाइनल में पहुंचने का समीकरण

WTC PointS Table: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मीरपुर के मैदान पर खेला गया जहां पर चौथे दिन के रोमांचक खेल में भारतीय टीम ने 3 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला में 2-0 से क्लीन स्वीप करके आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली. 

इस जीत से भारत ने लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को भी मजबूत कर दिया है. 

अकंतालिका में दूसरे पायदान पर पहुंची भारतीय टीम

भारत ने 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रेयस अय्यर (46 गेंदो पर नाबाद 29) और रविचंद्रन अश्विन (66 गेंदों पर नाबाद 42) के बीच आठवें विकेट के लिए 71 रन की अटूट साझेदारी की मदद से दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन लंच से पहले तीन विकेट से जीत दर्ज करके दो मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया. इससे भारत को डब्ल्यूटीसी तालिका में 58.92 प्रतिशत अंकों के साथ अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिली. 

ऑस्ट्रेलिया के साथ ही साउथ अफ्रीका भी रेस में बरकरार

अब उसे अगले साल फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है जो कि डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगी. भारत को अगर लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनानी है तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. 

ऑस्ट्रेलिया पहली बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में अभी सबसे आगे है. पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम के कुल 76.92 प्रतिशत अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया को अभी दक्षिण अफ्रीका से दो टेस्ट मैच खेलने हैं. उसने ब्रिसबेन में पहला टेस्ट मैच दो दिन के अंदर जीता था. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज

भारत के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चार मैच ऑस्ट्रेलिया की वर्तमान चक्र में अंतिम श्रृंखला होगी. भारत ने दक्षिण अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया के हाथों पहले टेस्ट में हार के कारण दूसरा स्थान हासिल किया था. डीन एल्गर की अगुवाई वाली टीम के पास हालांकि वर्तमान श्रृंखला में वापसी करके फिर से दूसरा स्थान हासिल करने का मौका रहेगा. दक्षिण अफ्रीका को इसके बाद फरवरी-मार्च में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की घरेलू श्रृंखला खेलनी है.

इसे भी पढ़ें- Indian Cricket Team: नये साल में जारी रहेगी भारतीय टीम की परेशानी, नहीं दूर की ये दिक्कतें तो फिर लगेगी निराशा हाथ

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़