अरब से आने वाली धूल भरी हवा से डरने की जरूरत नहीं, जानिए मौसम वैज्ञानिक ने क्या कहा...

अरब से आने वाली धूल से दिल्ली को डरने की जरूरत नहीं है. मौसम वैधानिक एसके चौधरी ने ज़ी मीडिया को बताया कि इस मौसम में मिडल ईस्ट (मध्य पूर्व) से आने वाली धूल भरी हवा का असर दिल्ली सहित भारत में कम ही देखने को मिलता है. 

Written by - Sumit Kumar | Last Updated : Aug 4, 2018, 10:35 PM IST
अरब से आने वाली धूल भरी हवा से डरने की जरूरत नहीं, जानिए मौसम वैज्ञानिक ने क्या कहा...

दिल्ली: अरब से आने वाली धूल से दिल्ली को डरने की जरूरत नहीं है. मौसम वैधानिक एसके चौधरी ने ज़ी मीडिया को बताया कि इस मौसम में मिडल ईस्ट (मध्य पूर्व) से आने वाली धूल भरी हवा का असर दिल्ली सहित भारत में कम ही देखने को मिलता है. उन्होंने बताया कि धूल भरी हवा का असरथोड़ा बहुत देखने को मिल सकता है क्योंकि मिडल ईस्ट से आने वाली हवा का दवाब दिल्ली आते आते कम हो जाता है, जिसके चलते इसका असर कम होगा. वैसे भी 6 अगस्त को बारिश होने की संभावना है ऐसे में थोड़ी बहुत जो धूल भरी हवा का असर है वो भी कम हो जाएगा.

वहीं दूसरी ओर ज़ी मीडिया संवाददाता ने दिल्ली के मौसम का जायजा लिया और पाया कि अरब से आने वाली धूल से दिल्ली को कुछ खास फर्क नहीं पड़ रहा है. मौसम विभाग के यहां लगे एयर क्वालिटी चेक डिस्प्ले के मुताबिक दिल्ली में पीएम 10- 236 और पीएम 2.5-79 है जो कि औसतन दिल्ली में पाया जाता है.

दरअसल, इससे पहले मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि पिछले 48 घंटों के दौरान दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर तक बढ़ा है और शनिवार और रविवार को स्थिति और बिगड़ने की आशंका है. वहीं, इसके पीछे हैरान करने वाली बात सामने आ रही थी. बताया जा रहा था कि दिल्ली में खतरनाक वायु प्रदूषण के पीछे मिडल ईस्ट (मध्य पूर्व) से आने वाली धूल भरी हवा है. इतना ही नहीं, यह धूल भरी हवा देश के दक्षिणी पश्चिम हिस्से की हवा भी प्रदूषित कर रही है.

ट्रेंडिंग न्यूज़