बच्चों का ब्रेन पावर और फोकस बढ़ाने के लिए खिलाएं ये गेम्स, तेज दिमाग से आपका नाम करेगा रोशन

Parenting Tips For Childrens Brain Development: आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो आप अपने बच्चे के बेटर ब्रेन फंक्शन और  ब्रेन फोकस बढ़ाने के लिए उन्हें ये गेम्स जरूर खिलाएं. इन गेम्स की मदद से आपके बच्चे की मेमोरी इंप्रूव होगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2024, 01:03 PM IST
  • दिमाग तेज करने के लिए बेस्ट गेम्स
  • बच्चों के लिए 4 हेल्दी ब्रेन गेम्स
बच्चों का ब्रेन पावर और फोकस बढ़ाने के लिए खिलाएं ये गेम्स, तेज दिमाग से आपका नाम करेगा रोशन

नई दिल्ली: बच्चों के शारीरिक विकास पेरेंट्स काफी ध्यान देते हैं. वह बच्चों की हेल्दी डाइट का भी ध्यान रखते हैं. शारीरिक विकास के साथ-साथ बच्चों का मानसिक विकास भी बेहद जरूरी होता है. मानसिक विकास के लिए डाइट के साथ-साथ खेल-कूद बेहद जरूरी है. भारतीय पेरेंट्स अपने बच्चों की पढ़ाई पर अधिक ध्यान देते हैं. कुछ पेरेंट्स खेल-कूद को अधिक महत्व नहीं देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं बच्चों के दिमाग के विकास के लिए गेम्स कितने जरूरी हैं. इस लेख में हम आपको उन गेम्स के बारे में बताएंगे जिससे आपके बच्चे का दिमाग तेज होगा. 

चेस 
चेस यानी शतरंज का खेल बच्चों के दिमाग के विकास के लिए बेहद जरूरी है. शतरंज फोकस और कॉन्सन्ट्रेशन का गेम है. रोजाना बच्चों को कम से कम 1 घंटा बैठकर चेस का गेम खिलाना चाहिए. इससे बच्चों का पढ़ाई में फोकस बढ़ेगा. इसके अलावा बच्चों की मेमोरी भी तेज होगी. 

सुडोकू 
बच्चों को दिमाग तेज करने के लिए सुडोकू गेम बहुत अच्छा है. इस गेम को खेलने से बच्चों का फोकस बढ़ेगा. रोजाना कुछ समय के लिए बच्चों को सुडोकू खेल जरूर सिखाएं. सुडोकू खेल खेलने से बच्चों की लॉजिक से लेकर मैथ्स की स्किल अच्छी होगी.

पजल 
पजल गेम ब्रेन का गेम होता है. पजल को खेलने से बच्चों की मेमोरी पॉवर बढ़ती है. साथ ही बच्चे काफी लॉजिक लगाना भी सीख जाते हैं जिस वजह से वह किसी भी प्रॉब्लम को सॉल्व कर पाएंगे. बच्चों को पजल गेम खेलने के लिए प्रमोटे करें, ताकि आपके बच्चे का माइंड शार्प हो. 

कैरम 
बच्चों के दिमाग के विकास के लिए कैरम गेम भी बहुत मददगार है. कैरम गेम खेलने से बच्चों का फोकस बढ़ता है. तेज दिमाग के लिए बच्चों को कैरम गेम खेलने देना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

यह भी पढ़िएः डर के मारे आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें क्या है Stress Eating और इसके बचाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़