White Teeth Tips: इन आसान तरीकों से आप भी पा सकते हैं- स्वस्थ, सफेद व चमकीले दांत

How to Get Rid of Yellow Teeth: दांतो को सफेद करने के कई तरीके हैं. नियमित रूप से ब्रश करने और फ्लॉस करने जैसी अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाएं पट्टिका और सतह के दागों को साफ करने में मदद कर सकती हैं. वाइटनिंग टूथपेस्ट, स्ट्रिप्स या जैल का उपयोग करना जिसमें पेरोक्साइड होता है, दांतों को ब्लीच करने और दाग हटाने में भी मदद कर सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2023, 04:52 PM IST
  • ऐसे करें अपने दांतों को सफेद
  • दांतो को सफेद करने के हैं कई तरीके
White Teeth Tips: इन आसान तरीकों से आप भी पा सकते हैं- स्वस्थ, सफेद व चमकीले दांत

नई दिल्लीः सफेद दांत आपके मुस्कान की सुंदरता, यौवन और अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक है. दुर्भाग्य से, कई सारे कारक हमारे दांतों के रंग को फीका और दागदार बना देते हैं. इससे हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. दांतों को सफेद करने के लिए बाजार में अनगिनत उत्पाद और उपचार उपलब्ध हैं लेकिन वे काफी महंगे, समय लेने वाले है. साथ ही कभी-कभी वे आपके दांतों और मसूड़ों के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं.

ऐसे में आपके लिए अच्छी खबर यह है कि अपनी इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू ट्रिक्स के बारे में बताने वाले है, जिनका इंस्तेमाल आपके लिए काफी सस्ता, सुरक्षित और कारगर साबित हो सकता है. 

ऐसे करें अपने दांतों को सफेद
बेकिंग सोडा से ब्रश करें:
बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक दांत सफेद करने वाला कारक है, जो सतह के दाग को हटाने में मदद कर सकता है. पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं और हफ्ते में एक बार इससे अपने दांतों को ब्रश करें.
हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग करें: हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है, जो दांतों को सफेद करने में मदद कर सकता है. हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी के बराबर भागों को मिलाएं, इसे कुछ सेकंड के लिए अपने मुंह में घुमाएं और फिर इसे थूक दें. ऐसा हफ्ते में एक बार दिन में एक बार करें.
फल और सब्जियां खाएं: कुरकुरे फल और सब्जियां, जैसे सेब और गाजर, आपके दांतों से सतह के दाग हटाने में मदद कर सकते हैं. वे लार के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं, जो आपके दांतों को स्वाभाविक रूप से साफ करने में मदद करता है.

ऑयल पुलिंग: ऑयल पुलिंग में 10-15 मिनट के लिए अपने मुंह में तेल (जैसे नारियल का तेल) को घुमाना शामिल है, जो आपके दांतों से बैक्टीरिया और दाग को हटाने में मदद कर सकता है. ऐसा हफ्ते में एक बार दिन में एक बार करें.
नींबू या संतरे के छिलके का इस्तेमाल करें: नींबू या संतरे के छिलके के अंदर के हिस्से को अपने दांतों पर कुछ मिनट के लिए रगड़ें, फिर पानी से कुल्ला कर लें. छिलके में साइट्रिक एसिड आपके दांतों से दाग हटाने में मदद कर सकता है. हालांकि, सावधान रहें कि इस विधि का अधिक उपयोग न करें, क्योंकि एसिड आपके इनेमल को भी नुकसान पहुंचा सकता है.
 
दांतो को सफेद करने के हैं कई तरीके
दांतो को सफेद करने के कई तरीके हैं. नियमित रूप से ब्रश करने और फ्लॉस करने जैसी अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाएं पट्टिका और सतह के दागों को साफ करने में मदद कर सकती हैं. वाइटनिंग टूथपेस्ट, स्ट्रिप्स या जैल का उपयोग करना जिसमें पेरोक्साइड होता है, दांतों को ब्लीच करने और दाग हटाने में भी मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Aloe Vera for Hair Care: एलोवेरा के फायदे अनेक बालों की मजबूती से चेहरे की चमक तक, जानें इसके तमाम गुण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़