आधार कार्ड की नई एडवाइजरी पर सरकार की सफाई, अब कही ये बात....

UIDAI और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा एक प्रेस रिलीज जारी की गई थी. प्रेस रिलीज में हर किसी को भी आधार या आधार की फोटोकॉपी दिखाने से मना किया गया गया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2022, 07:14 AM IST
  • आधार कार्ड की नई एडवाइजरी पर बैकफुट पर आई सरकार
  • 27 मई को जारी की गई थी आधार संबंधित एडवाइजरी
आधार कार्ड की नई एडवाइजरी पर सरकार की सफाई, अब कही ये बात....

नई दिल्ली. आधार कार्ड या आधार कार्ड की फोटोकॉपी हर किसी के साथ शेयर नहीं करने की UIDAI की प्रेस रिलीज वायरल होने के बाद अब सरकार ने रविवार को इस पर सफाई जारी की है. सरकार ने इस प्रेस रिलीज में दी गई आधार से संबंधित एडवाइज को तत्काल प्रभाव से वापस भी ले लिया है. 

दरअसल 27 मई को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा एक प्रेस रिलीज जारी की गई थी. प्रेस रिलीज के मुताबिक, आपको सिर्फ यूआईडीएआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त संगठन को ही आईडी (ID) का रूप में आधार की फोटोकॉपी दिखाना चाहिए और इसके अलावा अन्य संगठन को नहीं दिखाएं.

रिलीज के मुताबिक, किसी को भी अपना आधार दिखाने से उसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि एडवाइजरी जारी करने के बाद अब इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि वह पिछली एडवाइज को तत्काल प्रभाव से वापस लेता है, क्योंकि इसकी लोग गलत व्याख्या कर सकते हैं. 

क्या था एडवाइजरी में

आधार कार्ड यूजर्स की सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि, हर किसी संगठन को अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी नहीं दें, क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है. इसके बजाए मास्क्ड आधार कार्ड का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें आधार कार्ड के लास्ट के 4 डिजिट ही दिखाई देते हैं. 

अब सरकार ने इस एडवाइजी की सफाई में बयान जारी करते हुए कहा है कि, प्रेस रिलीज के गलत अर्थ निकाले जाने की संभावना को देखते हुए इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है. यूआईडीएआई द्वारा कार्डधारकों को यही सलाह दी जाती है कि वे सामान्य विवेक के आधार पर सावधानी से आधार कार्ड का इस्तेमाल करना जारी रखना रखें. 

यह भी पढ़ें: Aadhaar Update: मास्क्ड आधार क्या है, जो है सबसे सेफ, जानिए इसे कैसे डाउनलोड करें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़