आसानी से जुड़ जाएगा आधार कार्ड से मोबाइल नंबर, बस मानिए UIDAI की बात

 UIDAI ने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाने को लेकर अपडेट जारी किया है और आधार में नंबर लिंक करवाने के प्रोसेस की जानकारी दी है. UIDAI ने इसके लिए ट्वीट किया है. 

Last Updated : Jan 25, 2021, 02:50 PM IST
  • मोबाइल नंबर अपडेट कराने की सुविधा Online माध्यम पर नहीं है
  • आधार के साथ मोबाइल नंबर अपडेट करना बहुत जरूरी है
आसानी से जुड़ जाएगा आधार कार्ड से मोबाइल नंबर, बस मानिए UIDAI की बात

नई दिल्लीः पहचान प्रपत्र के साथ ही सरकार की हर योजना का लाभ पाने का आधार बन चुका आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है. किसी भी योजना व सरकारी उपक्रम का सही लाभ पाने के लिए जरूरी है कि आपके आधार की जानकारियां पूरी तरह सही हों. ऐसे में सबसे पहले जरूरी है कि आधार के साथ आपका सही मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए. अगर किसी वजह से आपने अपना मोबाइल नंबर बदल लिया है तो जरूरी है कि आप आधार में अपना नंबर लिंक करा लें और इसे अपडेट करना जरूरी है. 

आधार में फोन नंबर लिंक और अपडेट की इसी उपयोगिता को देखते हुए यूआईडीएआई (UIDAI) ने भी मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए अपडेट जारी किया है. UIDAI ने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाने को लेकर अपडेट जारी किया है और आधार में नंबर लिंक करवाने के प्रोसेस की जानकारी दी है. UIDAI ने इसके लिए ट्वीट किया है.

ऐसे करवाएं लिंक
अगर आपको अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना है तो इसके लिए आपको आधार केंद्र जाना होगा. मोबाइल नंबर अपडेट कराने की सुविधा Online माध्यम पर नहीं है. उपभोक्ता यह कर सकते हैं कि वह Online माध्यम से नजदीकी आधार केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं. ऐसा करके वे आधार केंद्र पर लगने वाली भीड़ से बच पाएंगे.

UIDAI की ओर से बताया गया है कि आधार लिंक कराने के लिए किसी तरह Documents की जरूरत नहीं है. आप केवल अपना आधार कार्ड और मोबाइल लेकर केंद्र पर जाइए और वहां अपना नंबर Update करा लीजिए.  अगर आप अपना मोबाइल नंबर लिंक करवाना चाहते हैं तो आपको फीस के रुपये में 50 रुपये देने होंगे. 50 रुपये की फीस के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा.

इसलिए जरूरी है आधार से मोबाइल नंबर लिंक होना
दरअसल कई Online काम ऐसे होते हैं जिनका अपडेट मोबाइल पर ही आता है. आधार नंबर डालने पर OTP की जरूरत होती है जो केवल लिंक हुए रजिस्टर्ड नंबर पर ही आ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आधार के साथ आपका लिंक मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए. इसके अलावा बहुत सी केंद्र सरकार की योजनाओं कि आधिकारिक सूचना भी आधार के जरिए ही मिलती है.  ऐसे में मोबाइल नंबर का आधार से लिंक होना बहुत जरूरी है. अगर ऐसा नहीं है तो इस स्थिति में आपका आधार कार्ड के जरिए कोई काम नहीं हो पाएगा. 

यह भी पढ़िएः इस बार 'Union Budget App' पर उपलब्ध रहेगा बजट, जाने कैसे करें डाउनलोड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़