Agneeveer Yojana: अग्निवीरों के लिये केंद्र ने किया खास ऐलान, BSF भर्ती में मिला आरक्षण, आयु सीमा में भी छूट

Agneeveer Yojana: अग्निवीर योजना के तहत आवेदन करने वालों और सीमा पर 4 सालों तक सेवा करने वाले आवेदकों के लिये केंद्र सरकार बड़ा तोहफा लेकर आई है. केंद्र सरकार ने अग्निवीर योजना के तहत देश की सेवा कर चुके अभ्यर्थियों को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 10, 2023, 12:47 PM IST
  • पूर्व अग्निवीरों को BSF की भर्ती में मिला आरक्षण
  • आयु सीमा और फिजिकल एग्जाम में भी मिली छूट
Agneeveer Yojana: अग्निवीरों के लिये केंद्र ने किया खास ऐलान, BSF भर्ती में मिला आरक्षण, आयु सीमा में भी छूट

Agneeveer Yojana: अग्निवीर योजना के तहत आवेदन करने वालों और सीमा पर 4 सालों तक सेवा करने वाले आवेदकों के लिये केंद्र सरकार बड़ा तोहफा लेकर आई है. केंद्र सरकार ने अग्निवीर योजना के तहत देश की सेवा कर चुके अभ्यर्थियों को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया है.

वहीं इसके साथ ही पहले बैच के पूर्व अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा में भी 5 साल की छूट दी जाएगी.

पूर्व अग्निवीरों को BSF की भर्ती में मिला आरक्षण

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना के जरिए इसकी घोषणा की है. गृह मंत्रालय की ओर से 6 मार्च को जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि बीएसएफ में आने वाले खाली पदों का दस प्रतिशत भूतपूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होगा.

आयुसीमा में भी मिलेगी छूट

नोटिफिकेशन में बताया गया है कि कॉन्स्टेबल की भर्ती में भूतपूर्व अग्निवीरों के पहले बैच के अभ्यर्थियों के लिए ऊपरी आयु सीमा पांच वर्ष तक कम की जाएगी. वहीं बाद के बैच को तीन साल तक आयु सीमा में छूट मिलेगी.

फिजिकल एग्जाम से भी मिलेगी राहत

गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार भूतपूर्व अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से भी छूट दी जाएगी. इसके लिए गृह मंत्रालय ने बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, जनरल ड्यूटी कैडर रिक्रूटमेंट रूल्स, 2015 में संसोधन किया है, जो गुरुवार (9 मार्च) से लागू हो गया है.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS, 4th Test: अहमदाबाद टेस्ट में रोहित शर्मा से हुई बड़ी चूक, दिनेश कार्तिक ने गिनाई कप्तानी की गलतियां

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़