IND vs AUS, 4th Test: अहमदाबाद टेस्ट में रोहित शर्मा से हुई बड़ी चूक, दिनेश कार्तिक ने गिनाई कप्तानी की गलतियां

IND vs AUS, 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा है जहां पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बेहतरीन आगाज करते हुए दूसरे दिन के लंच तक 119 ओवर में 4 विकेट खोकर 347 रन बना लिये हैं.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 10, 2023, 11:45 AM IST
  • पहले दिन के आखिरी सेशन में रोहित से हुई बड़ी गलती
  • अक्षर को लेकर भी कार्तिक ने उठाये सवाल
IND vs AUS, 4th Test: अहमदाबाद टेस्ट में रोहित शर्मा से हुई बड़ी चूक, दिनेश कार्तिक ने गिनाई कप्तानी की गलतियां

IND vs AUS, 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा है जहां पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बेहतरीन आगाज करते हुए दूसरे दिन के लंच तक 119 ओवर में 4 विकेट खोकर 347 रन बना लिये हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से उस्मान ख्वाजा (150*) शतक लगा चुके हैं तो वहीं पर कैमरुन ग्रीन (95*) भी शतक की ओर बढ़ रहे हैं. अब तक का खेल ऑस्ट्रेलियाई टीम के पक्ष में रहा है जिसके बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी पर सवाल खड़े होने लगे हैं.

पहले दिन के आखिरी सेशन में रोहित से हुई बड़ी गलती

इस बीच भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भी अब तक के खेल पर बात की और रोहित शर्मा की कप्तानी में हुई दो गलतियों पर बात करते हुए उन बातों का खुलासा किया है जिसके चलते भारतीय टीम को नुकसान उठाना पड़ा है. रोहित शर्मा की कप्तानी पर बात करते हुए दिनेश कार्तिक ने आखिरी के 9 ओवर के लिये गेंद बदलने के निर्णय पर सवाल खड़े किये तो वहीं पर अक्षर पटेल का गेंदबाजी में ज्यादा न इस्तेमाल करना भी इस दिग्गज खिलाड़ी को गलत लगा.

क्रिकबज से बात करते हुए दिनेश कार्तिक ने कहा,’ रोहित शर्मा ने अब तक के मैच के दौरान ज्यादातर वक्त तक अच्छी कप्तानी की है. वह मैदान पर सक्रिय थे, फील्डर्स को सिली प्वाइंट और शॉर्ट लेग पर रखने के लिये उसने ट्रेडिशनल मेथड का इस्तेमाल न कर के लगातार चुनौती पेश की. पहले दिन के पहले घंटे में भारत ने थोड़े रन जरूर लुटाये लेकिन 2 विकेट चटकाने के बाद स्मिथ और ख्वाजा के खिलाफ कड़ी गेंदबाजी हुई. दिन के खेल पर नजर डाली जाए तो मुझे लगता है कि आखिरी के 9 ओवर्स के लिये नई गेंद नहीं लेनी चाहिए थी. उन्हें वो फैसला करने से पहले ये सोचना चाहिये था कि क्या नई गेंद से हम सिर्फ 4-5 ओवर्स ही कर सकते हैं.’

अक्षर को लेकर भी कार्तिक ने उठाये सवाल

दिनेश कार्तिक ने नई गेंद लेने की टाइमिंग पर सवाल खड़ा करने के बाद अक्षर पटेल को बतौर तीसरे स्पिनर खिलाने और उनसे ज्यादा गेंदबाजी न कराने के फैसले पर भी सवाल खड़े किये.

उन्होंने कहा,’ अक्षर पटेल की बात करूं तो वो रोहित शर्मा की कप्तानी की बहुत ही रोचक केस स्टडी बन चुके हैं. भारत के पास अश्विन-जडेजा भी हैं जिन्हें वो भारी मात्रा में ओवर दे रहे हैं, लेकिन स्पिन तिकड़ी में मिश्रण लाने के लिये अक्षर का उपयोग कम हो रहा है और वो उन्हें गेंदबाजी नहीं दे रहे हैं. हमने अक्षर को नई गेंद से बॉलिंग करते हुए देखा है और उसने अच्छा प्रदर्शन किया है. ऐसे में जब आपने गेंद बदली है तो क्या आप उससे गेंदबाजी नहीं कर सकते थे. उनके पास उछाल है और उसकी हाइट भी अच्छी है, ऐसे में उसकी घरेलू परिस्थितयों में उसे गेंदबाजी करते हुए देखना काफी अच्छा होता.’

कप्तान के रूप में रोहित को बदलनी होगी रणनीति

कार्तिक ने आगे बात करते हुए कहा कि आपको एक कप्तान के रूप में यह भी याद रखना होगा कि जब आपके पास 3 स्पिनर होते हैं तो यह मुश्किल हो जाता है. स्पिनर्स लंबे स्पेल फेंकते हैं, जब तक चीजें आपके पक्ष में होती हैं तो तब तक इसको लेकर कोई नहीं बोलता है लेकिन जैसे ही टीम हारती है आपकी चीजें खुल कर सामने आ जाती हैं. हालांकि मैं इसके लिये रोहित को ज्यादा दोष नहीं दूंगा पर रोहित को सोचना होगा कि बतौर कप्तान वो ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे उसके स्पिन गेंदबाजों को मदद मिल सके.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS,4th Test: अहमदाबाद टेस्ट के बीच आई बुरी खबर, इस दिग्गज कप्तान की मां का हुआ निधन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़