विमान कंपनियां फ्लाइट में परोस सकती हैं खाना, लेकिन पूरी सुरक्षा के साथ

मंत्रालय ने इसके साथ ही यह भी साफ तौर पर कहा कि सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. इसके लिए मंत्रालय ने कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में खाद्य या पेय पदार्थों परोसे जा सकते हैं, लेकिन इन्हें परोसते समय केवल एक बार उपयोग में आने वाली ट्रे, प्लेट और कटलरी का उपयोग ही किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 28, 2020, 11:05 PM IST
    • खाना परोसते समय केवल एक बार उपयोग में आने वाली ट्रे, प्लेट और कटलरी का उपयोग ही किया जाएगा
    • चालक दल के सदस्यों को भोजन या पेय परोसते समय हर बार नए दस्ताने पहनने होंगे
    • गुरुवार को जारी नए SOP (स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) में यह बदलाव किया गया है
विमान कंपनियां फ्लाइट में परोस सकती हैं खाना, लेकिन पूरी सुरक्षा के साथ

नई दिल्‍ली : कोरोना संकट में हवाई यात्रा कर रहे लोगों के लिए सहूलियत भरी खबर है. लंबे अरसे बाद एक बार फिर विमान यात्रा के दौरान फ्लाइट में खान-पान की व्यवस्था शुरू की जाएगी. कोरोना महामारी के चलते सरकार ने इस व्यवस्था पर रोक लगा दी थी. गुरुवार को जारी नए SOP (स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) में यह बदलाव किया गया है. 

दिए जा सकते हैं गर्म पेय
जानकारी के मुताबिक, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक आदेश में कहा, एयरलाइन कंपनियां उड़ान की अवधि के आधार पर घरेलू उड़ानों में पहले से पैक स्नैक्स-भोजन-पेय परोस सकती हैं.

आदेश में कहा गया है कि विमानन सेवाएं और चार्टर फ्लाइट के परिचालक अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में गर्म भोजन और सीमित पेय परोस सकती हैं. 

हर बार पहनने होंगे नए ग्लव्ज
हालांकि मंत्रालय ने इसके साथ ही यह भी साफ तौर पर कहा कि सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. इसके लिए मंत्रालय ने कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में खाद्य या पेय पदार्थों परोसे जा सकते हैं, लेकिन इन्हें परोसते समय केवल एक बार उपयोग में आने वाली ट्रे, प्लेट और कटलरी का उपयोग ही किया जाएगा.

चालक दल के सदस्यों को भोजन या पेय परोसते समय हर बार नए दस्ताने पहनने होंगे. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के दौरान यात्रियों को उपलब्धता के आधार पर मनोरंजन प्रणाली का इस्तेमाल करने की इजाजत दी गई है.

अगर फ्लाइट में नहीं पहना मास्क तो फिर कभी नहीं कर पाएंगे हवाई यात्रा

अब हवाई जहाज में बैठना और भी आसान, 78 नए हवाई मार्गों को मिली मंजूरी

 

ट्रेंडिंग न्यूज़