अब हवाई जहाज में बैठना और भी आसान, 78 नए हवाई मार्गों को मिली मंजूरी

नागरिक एवं उड्डयन मंत्रालय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया कि इससे कुल 18 अनारक्षित और अंडरसर्विस हवाई अड्डों को मेट्रो शहर से जोड़ा जाएगा. इसमें दिल्ली, कोलकाता और कोच्चि जैसे मेट्रो शहर शामिल हैं. उड़ान के तहत अब तक कुल 766 रुट पर विमान सेवा की मंजूरी दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2020, 04:54 PM IST
    • उड़ान के तहत अब तक कुल 766 रुट पर विमान सेवा की मंजूरी दी गई है
    • उड़ान' स्कीम का उद्देश्य उत्तर पूर्वी क्षेत्र, हिल एरिया और अनछुए क्षेत्रों तक पहुंचना है
    • चौथे चरण में पूर्वोत्तर के क्षेत्र, पहाड़ी क्षेत्र को विशेष तौर पर शामिल किया गया है
अब हवाई जहाज में बैठना और भी आसान, 78 नए हवाई मार्गों को मिली मंजूरी

नई दिल्लीः  नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने वायु परिवहन को और अधिक सुगम बनाते हुए आम भारतीय नागरिक के लिए खास घोषणा की है. उड्डयन मंत्रालय ने 78 नए हवाई मार्गों को स्वीकृति दी है. उड़ान (UDAN) यानी कि उड़े देश का आम नागरिक स्कीम के तहत यह चौथा चरण है, जिसके जरिए घरेलू उड़ान के जरिए यात्रा करने वाले यात्रियों को और अधिक सुगमता मिलेगी. 

चौथे चरण में पूर्वोत्तर के क्षेत्र, पहाड़ी क्षेत्र को विशेष तौर पर शामिल किया गया है. 

संयुक्त सचिव ने ट्वीट करके बताई पूरी लिस्ट
जानकारी के मुताबिक, नागरिक एवं उड्डयन मंत्रालय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया कि इससे कुल 18 अनारक्षित और अंडरसर्विस हवाई अड्डों को मेट्रो शहर से जोड़ा जाएगा. इसमें दिल्ली, कोलकाता और कोच्चि जैसे मेट्रो शहर शामिल हैं.

उड़ान के तहत अब तक कुल 766 रुट पर विमान सेवा की मंजूरी दी गई है. उड़ान' स्कीम का उद्देश्य उत्तर पूर्वी क्षेत्र, हिल एरिया और अनछुए क्षेत्रों तक पहुंचना है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव उषा पाढ़े ने ट्वीट कर कहा कि एयरलाइंस के उत्साह के आधार पर चौथे राउंड के पहले फेज में 78 नए रूटों की मंजूरी दी जा रही है.

उत्तर प्रदेश भी भरेगा उड़ान
उड़ान स्कीम के तहत उत्तर प्रदेश को विकास के नए पंख लगेंगे. राज्य के कई शहरों को सीधे हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा. इनमें धार्मिक व औद्योगिक स्थल भी शामिल हैं. जहां एक और चित्रकूट, वाराणसी, प्रयाग राज को शामिल किया गया है वहीं दूसरी ओर कानपुर और अलीगढ़ के लोग भी अपने शहरों से हवाई यात्रा कर सकेंगे.

कानपुर(चकेरी), मुरादाबाद, अलीगढ़, चित्रकूट, वाराणसी, श्रावस्ती, प्रयागराज और बरेली से हवाई रूट को शामिल किया गया है. नये रुट में कानपुर(चकेरी) से मुरादाबाद, कानपुर (चकेरी) से अलीगढ़, कानपुर (चकेरी) से चित्रकूट, चित्रकूट से प्रयागराज, चित्रकूट से वाराणसी, चित्रकूट से कानपुर(चकेरी), कानपुर(चकेरी) से श्रावस्ती, श्रावस्ती से वाराणसी, श्रावस्ती से प्रयागराज, श्रावस्ती से कानपुर(चकेरी),बरेली से दिल्ली का रुट शामिल किया गया है.

मेट्रो शहरों से जुड़ेंगे अन्य शहर
सरकार मेट्रो शहरों के अलावा अन्य शहरों को हवाई नेटवर्क से जोड़ने के लिए 'उड़ान' स्कीम की शुरुआत की है. इसके अंतर्गत आने वाले रूटों पर फ्लाइट पर सरकार करीब 50 फीसदी सीटों का किराया यात्रा की दूरी पर तय करेगी, जिससे एयरलाइन कंपनियों को कम से कम नुकसान हो. उड़ान स्कीम के पहले तीन राउंड में आवंटित 688 रूटों में से 274 रूटों पर हवाई सेवाएं शुरु हो चुकी हैं.

कोरोना संकट के बीच वाहन चालकों को राहत

भारत से फ्रांस के बीच एयर इंडिया ने दी 13 अतिरिक्त फ्लाइट, जानिए कब होगी उड़ान

ट्रेंडिंग न्यूज़